कार में आती हैं उल्टियां? अब हो जाएंगी छूमंतर; अपनाएं ये उपाय
Advertisement
trendingNow12206691

कार में आती हैं उल्टियां? अब हो जाएंगी छूमंतर; अपनाएं ये उपाय

Car Motion Sickness: कुछ लोगों को कार में सफर करते हुए उल्टियां आती हैं. ऐसा मोशन सिकनेस की वजह से होता है. मोशन सिकनेस काफी आम परेशानी है.

कार में आती हैं उल्टियां? अब हो जाएंगी छूमंतर; अपनाएं ये उपाय

Motion Sickness In Car: कुछ लोगों को कार में सफर करते हुए उल्टियां आती हैं. ऐसा मोशन सिकनेस की वजह से होता है. मोशन सिकनेस काफी आम परेशानी है. बहुत से लोग इससे जूझते हैं. मोशन सिकनेस में सर दर्द, सफर के दौरान शरीर में भारीपन और उल्टियां जैसी परेशानियां होती हैं. इन सभी से आप सफर का आनंद नहीं ले पाते हैं. इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपके साथ कार में उल्टियां आने की परेशानी से छुटकारा पाने के कुछ टिप्स साझा कर रहे हैं.

वैसे तो मोशन सिकनेस या उल्टियां को रोकने के लिए मेडिसिंस आती हैं लेकिन उन्हें बिना डॉक्टर की एडवाइस के नहीं लेना चाहिए. इसके लिए आप डॉक्टर से कंसल्ट कर सकते हैं और उनकी एडवाइस पर दवाइयां ले सकते हैं. हालांकि, इसके अलावा कार में सफर करने के दौरान आप कुछ बातों का ध्यान रखकर भी मोशन सिकनेस या उल्टियां को कम कर सकते हैं.

सबसे पहली बात तो है कि आप किस सीट पर बैठते हैं. अगर आप कार ड्राइव कर रहे हैं तब आपको आमतौर पर मोशन सिकनेस फील नहीं होती है. या आप फ्रंट सीट पर बैठते हैं तब भी कम फील होती है और उल्टियां भी कम आती हैं जबकि रियर सीट पर मोशन सिकनेस की परेशानी थोड़ी ज्यादा होती है.

इसके साथ ही, आप कोशिश करें कि ज्यादा फोकस होकर कोई काम ना करें, जैसे मोबाइल ज्यादा ना चलाएं, लैपटॉप का इस्तेमाल ना करें, न्यूज़ पेपर या किताबें पढ़ने में ध्यान ना लगाएं. इनके बजाये आप कार के बाहर दूर की चीजों को देख सकते हैं. इससे आपका मन बहलाता है और आराम मिलता है. 

फिर भी अगर परेशानी महसूस होती है तो आप कार का शीशा खोल सकते हैं. इससे बाहर की फ्रेश एयर अंदर आएगी और आपको सुकून मिलेगा. इसके अलावा, सफर के दौरान या सफर से तुरंत पहले ज्यादा हैवी खाना ना खाएं. ज्यादा मिर्च-मसाले वाला खाना अवॉइड करें.

Trending news