सुजुकी ने 18 साल में बनाए 8 लाख स्कूटर-बाइक, पिछले 6 सालों में पकड़ी रफ्तार
Advertisement
trendingNow12212035

सुजुकी ने 18 साल में बनाए 8 लाख स्कूटर-बाइक, पिछले 6 सालों में पकड़ी रफ्तार

Suzuki Bike-Scooter: सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय सहायक कंपनी- सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (SMIPL) ने भारत में कुल 80 लाख टू-व्हीलरों के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है.

सुजुकी ने 18 साल में बनाए 8 लाख स्कूटर-बाइक, पिछले 6 सालों में पकड़ी रफ्तार

Suzuki Motorcycle India: सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की टू-व्हीलर बनाने वाली भारतीय सहायक कंपनी- सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया (SMIPL) ने भारत में कुल 80 लाख टू-व्हीलरों के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने फरवरी 2006 में गुड़गांव के खेड़की दौला के अपने कारखाने से ऑपरेशन्स की शुरुआती की थी. शुरुआत में सुजुकी एक्सेस 125 का प्रोडक्शन किया गया था. यानी, 80 लाख टू-व्हीलरों के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार करने में कंपनी को 18 साल लग गए.

कंपनी को 40 लाख टू-व्हीलरों का प्रोडक्शन करने में 13 साल लग गए. इसके बाद दोगुनी से भी ज्यादा रफ्तार से आगे बढ़ते हुए SMIPL ने अगले 40 लाख व्हीकल्स का निर्माण सिर्फ 6 साल से भी कम समय में कर लिया. गौर करने वाली बात ये है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया ने अपने ऑपरेशन के 19वें साल में 80 लाख व्हीकल्स के प्रोडक्शन का आंकड़ा पार किया, जिसमें से आखिरी 10 लाख व्हीकल्स का प्रोडक्शन सिर्फ एक साल में हुआ है.

सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के प्रबंध निदेशक केनिची उमेदा ने कहा, "80 लाख व्हीकल्स के प्रोडक्शन के आंकड़े को पार करना, SMIPL की प्रोडक्शन कैपेसिटी का प्रमाण है. मैं अपने ग्राहकों और व्यापारिक साझेदारों को ब्रांड को लेकर निरंतर समर्थन और विश्वास के लिए आभार व्यक्त करता हूं." गौरतलब है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए स्कूटर और मोटरसाइकिलों की बड़ी रेंज है. 

कंपनी के घरेलू लाइन-अप में 125cc स्कूटर्स (एक्सेस 125, एवेनिस, बर्गमैन स्ट्रीट और बर्गमैन स्ट्रीट SX) से लेकर 150cc-250cc मोटरसाइकिल्स (जिक्सर और जिक्सर SF, जिक्सर 250 और जिक्सर 250 SF और V-स्ट्रोम SX) और 800cc तथा इससे ज्यादा कैपेसिटी वाली बाइक्स (हाल ही में लॉन्च की गई V-स्ट्रोम 800 DE, कटाना और हायाबुसा) तक शामिल हैं.

Trending news