Maruti Suzuki ने शुरू किया Made-In-India जिम्नी 5-डोर का एक्सपोर्ट
Advertisement
trendingNow11912089

Maruti Suzuki ने शुरू किया Made-In-India जिम्नी 5-डोर का एक्सपोर्ट

Maruti Suzuki Jimny: देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) जिम्नी के 5-डोर वर्जन का निर्यात शुरू कर दिया है.

Maruti Suzuki Jimny

Maruti Suzuki Jimny Export: देश की प्रमुख कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) जिम्नी के 5-डोर वर्जन का निर्यात शुरू कर दिया है. कंपनी ने बयान में कहा कि इस मॉडल को लैटिन अमेरिका, मिडिल ईस्ट, पश्चिम एशिया और अफ्रीका रीजन सहित विभिन्न देशों में निर्यात किया जाएगा. इससे पहले, नवंबर 2020 में मारुति सुज़ुकी ने लैटिन अमेरिका और अफ्रीका सहित अन्य क्षेत्रों में निर्यात के लिए 3-डोर वाली जिम्नी का एक्सक्लूसिव रूप से उत्पादन शुरू किया था.

गौरतलब है कि मारुति सुज़ुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में जिम्नी 5-डोर को अनवील किया था. जिम्नी 5-डोर का निर्माण एक्सक्लूसिव तौर पर भारत में किया जाता है. 5-डोर जिम्नी को भारत में ही बनाया जाता है.  जून 2023 में मारुति सुज़ुकी ने घरेलू बाजार के लिए जिम्नी 5-डोर को लॉन्च किया. मारुति सुज़ुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी ताकेउचि ने कहा, “जिम्नी ने एसयूवी सेगमेंट में मारुति सुज़ुकी की उपस्थिति को मज़बूत किया है. यह लाइफस्टाइल एसयूवी विशेष रूप से उन ग्राहकों को बहुत पसंद आई है जो कठिन रास्तों में ऑफ-रोडिंग अनुभव का आनंद लेना चाहते हैं."

उन्होंने कहा, "हमारे निर्यात पोर्टफोलियो में भारत निर्मित जिम्नी 5-डोर निश्चित रूप से हमारे विदेशी ग्राहकों के बीच उत्साह पैदा करेगी. भारत सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल के अनुरूप, हमारी कंपनी अब विभिन्न सेगमेंट में 17 वाहनों की विस्तृत श्रृंखला का निर्यात कर रही है. हम भारत निर्मित यात्री वाहनों के निर्यात में अग्रणी भूमिका को बनाए रखने के अपने प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध हैं.''

पिछले वित्त वर्ष में यात्री वाहन खंड में एमएसआई शीर्ष निर्यातक थी. इसने पिछले वित्त वर्ष में 2,55,439 यात्री वाहनों का निर्यात किया, जो वित्त वर्ष 2021-22 के 2,35,670 इकाई के आंकड़े से आठ प्रतिशत अधिक है.

(इनपुट- भाषा)

Trending news