Maruti Suzuki ने Arena डीलरशिप से बेच डालीं 70 लाख से ज्यादा कारें, लिस्ट में ये गाड़ियां शामिल
Advertisement
trendingNow11849335

Maruti Suzuki ने Arena डीलरशिप से बेच डालीं 70 लाख से ज्यादा कारें, लिस्ट में ये गाड़ियां शामिल

Maruti Suzuki Cars: मारुति सुजुकी के एरेना नेटवर्क से ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन आर, ईको, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेज़ा जैसे पॉपुलर मॉडल्स की बिक्री होती है.

Maruti Wagon R

Maruti Suzuki Arena Sales: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के एरेना रिटेल चैनल के 6 साल पूरे हो गए हैं. इस दौरान मारुति सुजुकी एरेना से 70 लाख से ज्यादा कारों की बिक्री हुई है. एरेना लाइनअप में ऑल्टो K10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन आर, ईको, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेज़ा शामिल हैं. 

मारुति ने 2015 में प्रीमियम कारों के लिए नेक्सा पेश करके अपनी विस्तृत लाइनअप को अलग कर दिया था जबकि अधिक किफायती मॉडलों के लिए एरेना शोरूम 2017 में शुरू किए गए थे. बता दें कि कार निर्माता के देश के 2,392 शहरों में फैले 2,853 से अधिक आउटलेट (शोरूम और सर्विस टच पॉइंट) हैं.

ऑल्टो K10, वैगन आर, स्विफ्ट और ब्रेज़ा जैसे कई एरेना मॉडल हर महीने भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल रहते हैं. औसतन, इन मॉडलों की हर महीने लगभग 10,000 यूनिट्स की बिक्री होती है. यह मारुति की कुल बिक्री में बड़ा योगदान देते हैं.

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने ब्रांड की सफलता में एरेना के योगदान पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में जुलाई 2023 तक 29% से अधिक की स्टैंडअलोन बाजार हिस्सेदारी के साथ एरेना के 9 प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो ने मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में 68% का योगदान दिया है.

बता दें कि कंपनी के नेक्सा लाइनअप में इग्निस, बलेनो, एक्सएल6, ग्रैंड विटारा, इनविक्टो और फ्रोंक्स जैसे मॉडल शामिल हैं. मारुति अपनी अधिकांश कारों को सीएनजी विकल्प के साथ पेश करती है जबकि ग्रैंड विटारा को स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड विकल्प में भी उपलब्ध कराया है. इनविक्टो केवल स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड विकल्प में ही उपलब्ध है.

Trending news