Maruti की सस्ती कार ने पलट दी बाजी, एक महीने में ही 13वें से 7वें नंबर पर, कीमत बस 4 लाख
Advertisement
trendingNow11766396

Maruti की सस्ती कार ने पलट दी बाजी, एक महीने में ही 13वें से 7वें नंबर पर, कीमत बस 4 लाख

Maruti Car Sales: जून में बेस्ट सेलिंग कार मारुति वैगनआर रही, जबकि दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट है. इस बीच मारुति की सस्ती कार ने ताबड़तोड़ बिक्री करते हुए टॉप 10 लिस्ट में फिर से जगह बनाई है. 

 

Maruti की सस्ती कार ने पलट दी बाजी, एक महीने में ही 13वें से 7वें नंबर पर, कीमत बस 4 लाख

Maruti Best Selling Car: जून महीने में कार बिक्री में कई उतार चढ़ाव देखने को मिले हैं. कई कारों की बिक्री में गिरावट देखी गई है, जबकि देश की कुछ ऐसी भी कारें हैं जिन्हें जमकर खरीदा जा रहा है. जून में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में से 6 मारुति सुजुकी की रही है. बेस्ट सेलिंग कार का खिताब मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagonr) के नाम रहा, जिसकी 17,481 यूनिट्स की बिक्री हुई है. वहीं दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट और तीसरे पर हुंडई क्रेटा रही है. इस बीच मारुति की सस्ती कार ने ताबड़तोड़ बिक्री करते हुए टॉप 10 लिस्ट में फिर से जगह बनाई है. 

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) है. कई महीनों से इसकी बिक्री लगातार घट रही है. आलम यह है कि कभी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली यह कार टॉप 10 लिस्ट से बाहर हो गई थी. मई में यह फिसलकर 13वें पायदान पर पहुंच गई थी. हालांकि जून में इसने वापसी करते हुए 7वें पायदान पर अपनी जगह बना ली है. 

बीते महीने जून 2023 में Maruti Suzuki Alto की 11,323 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि एक साल पहले, यानी जून 2022 में ऑल्टो की 13,790 यूनिट्स बिकी थी. इस तरह ऑल्टो की बिक्री में 18 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि हारकर भी यह कार जीत गई और ब्रेजा-डिजायर जैसी कारों को पछाड़ दिया. 

क्यों गिरी सेल्स
असल में, मारुति सुजुकी ऑल्टो अभी तक दो मॉडल्स में ही उपलब्ध थी- मारुति ऑल्टो 800 और मारुति ऑल्टो K10. लेकिन कंपनी ने अब ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है. इसके बंद होने का मुख्य कारण बीएस6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स है. इसलिए, अब ऑल्टो के नाम पर सिर्फ एक मॉडल Alto K10 रह गया है. इसकी कीमत 3.99 लाख रुपये से शुरू होती है और 5.96 लाख रुपये तक पहुंच जाती है.

Trending news