AutoInsight: Maruti Udyog कैसे Maruti Suzuki बन गई? आज बाजार में उड़ा रही गर्दा
Advertisement
trendingNow11794871

AutoInsight: Maruti Udyog कैसे Maruti Suzuki बन गई? आज बाजार में उड़ा रही गर्दा

How Maruti Udyog Become Maurti Suzuki: मारुति उद्योग लिमिटेड को भारत सरकार ने साल 1981 में स्थापित किया था, इसमें जापान के सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भी हिस्सेदारी थी.

AutoInsight: Maruti Udyog कैसे Maruti Suzuki बन गई? आज बाजार में उड़ा रही गर्दा

Maruti Udyog & Maurti Suzuki: मारुति उद्योग लिमिटेड को भारत सरकार ने साल 1981 में स्थापित किया था, इसमें जापान के सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की भी हिस्सेदारी थी. कंपनी की स्थापना भारतीय बाजार के लिए सस्ती और विश्वसनीय कारें बनाने के लिए की गई थी. साल 2007 में कंपनी में एक महत्वपूर्ण बदलाव हुआ और यह मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड बन गई. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मारुति उद्योग में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की हिस्सेदारी बढ़ गई थी. 

साल 2002 में सुजुकी ने मारुति में ज्यादातर हिस्सेदारी हासिल कर ली, जिससे यह जापानी कंपनी की सहायक कंपनी बन गई. इससे परिचालन पर सुजुकी का अधिक नियंत्रण हो गया और फिर सुजुकी ने साल 2007 में मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के रूप में कंपनी को री-ब्रांड करने का निर्णय लिया. शुरुआत में मारुति उद्योग लिमिटेड में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की करीब 26 फीसदी हिस्सेदारी थी लेकिन समय के साथ-साथ भारत सरकार इससे अपनी हिस्सेदारी कम करती गई.

साल 1992 में मारुति उद्योग में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की हिस्सेदारी 50 प्रतिशत तक पहुंच गई, फिर साल 2002 में भारत सरकार ने अपनी और हिस्सेदारी बेची, जिसे सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ने खरीदा और अपनी हिस्सेदारी को 54.2 प्रतिशत कर लिया. इसके साथ ही, सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन ऐसी स्थिति में पहुंच गई कि वह मारुति उद्योग में ज्यादातर चीजों को कंट्रोल कर सकती थी. तब करीब 5 साल बाद इसका नाम बदलकर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड किया गया.

मारुति उद्योग में सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन को ज्यादातर हिस्सेदारी खरीदने के कई फायदे हुए हैं. इससे उसके लिए दुनिया के सबसे बड़े कार बाजारों में से एक का रास्ता तय करना आसान हो गया. यहां कम कॉस्ट में कारें बनाना संभव था और शुरुआत में भारत सरकार खुद भी सपोर्ट कर रही थी क्योंकि वह भी मारुति उद्योग का हिस्सा थी. इससे सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन का सफर और आसान हो गया था.

आज मारुति सुजुकी भारतीय कार बाजार में बादशाह बनी हुई है, इसकी सबसे ज्यादा हिस्सेदारी है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के अनुसार, देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया की खुदरा बिक्री वित्त वर्ष 2022-23 में 14,79,221 यूनिट रही है, जिससे इसकी बाजार हिस्सेदारी 40.86 प्रतिशत की हो गई है.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news