अमेज को ग्लोबल NCAP ने सिर्फ 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग ही क्यों दी? आया होंडा का बयान
Advertisement
trendingNow12217699

अमेज को ग्लोबल NCAP ने सिर्फ 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग ही क्यों दी? आया होंडा का बयान

Honda Amaze: साल 2019 में ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने होंडा अमेज का क्रैश टेस्ट करके इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी थी. लेकिन, अब लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में इसे सिर्फ दो स्टार सेफ्टी रेटिंग ही दी है.

अमेज को ग्लोबल NCAP ने सिर्फ 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग ही क्यों दी? आया होंडा का बयान

Honda Amaze Crash Test: साल 2019 में ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने होंडा अमेज का क्रैश टेस्ट करके इसे 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी थी. लेकिन, अब लेटेस्ट क्रैश टेस्ट में इसे सिर्फ दो स्टार सेफ्टी रेटिंग ही दी है. नए प्रोटोकॉल के तहत किए गए ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में अमेज को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 2 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 0 स्टार रेटिंग मिली है.

चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग कम होने का कारण है, आगे की टक्कर में दोनों डमी का सिर गाड़ी के अंदरूनी हिस्से का टकराना, 3 साल के बच्चे के डमी की छाती और गर्दन पर ज्यादा जोर पड़ना और डेढ़ साल के बच्चे के डमी के बाहर निकलने का खतरा है. इसके अलावा, कम रेटिंग का कारण यह भी है कि गाड़ी में सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट नहीं हैं और पैसेंजर एयरबैग को बंद करने का स्विच भी नहीं है.

एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए कम स्कोर का कारण है, साइड हेड प्रोटेक्शन का ना होना, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल का ना होना और सीटबेल्ट रिमाइंडर सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए होना है. गौर करने वाली बात ये है कि भारत में बनी और साउथ अफ्रीका में बिकने वाली होंडा अमेज को पहले भी ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट ने टेस्ट किया था लेकिन उस वक्त कम सख्त नियम थे. 

2 स्टार सेफ्टी रेटिंग क्यों मिली?

2019 में इस गाड़ी को एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार और बच्चों की सुरक्षा के लिए 1 स्टार रेटिंग मिली थी. ऐसे में अब होंडा कार इंडिया की ओर से इसपर बयान जारी किया गया है. कंपनी ने कहा कि 'साउथ अफ्रीका स्पेक सेकंड जेनरेशन होंडा अमेज को 2019 में ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली थी. हालिया टेस्ट नए और ज्यादा सख्त नियमों के तहत किया गया है. टेस्ट में गाड़ी का प्रदर्शन इतना अच्छा रहा कि कुल स्कोर 5 स्टार रेटिंग के बराबर है.' कंपनी ने कहा, 'लेकिन, फिर भी रेटिंग कम आई है क्योंकि कुछ जरूरी इक्विपमेंट गाड़ी में नहीं थे, जैसे इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और साइड कर्टेन एयरबैग.'

Trending news