टेस्ला से 6000 लोगों को निकालने की तैयारी, क्यों Elon Musk?
Advertisement
trendingNow12219532

टेस्ला से 6000 लोगों को निकालने की तैयारी, क्यों Elon Musk?

Elon Musk: एक तरफ एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत आकर अपने कारोबार का विस्तार करना चाहती है तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका में कंपनी कथित रूप से बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना बना रही है.

टेस्ला से 6000 लोगों को निकालने की तैयारी, क्यों Elon Musk?

Jobs Cut In Tesla: एक तरफ एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत आकर अपने कारोबार का विस्तार करना चाहती है तो वहीं दूसरी ओर अमेरिका में कंपनी कथित रूप से बड़े पैमाने पर छंटनी की योजना बना रही है. इससे कैलिफोर्निया और टेक्सास में कुल 6,000 से ज्यादा कर्मचारी प्रभावित होंगे. WARN एक्ट के तहत दायर आधिकारिक नोटिस के अनुसार, कंपनी कैलिफोर्निया में 3,332 नौकरियां खत्म करेगी जबकि टेक्सास के ऑस्टिन में 2,688 लोगों को नौकरी से निकालेगी.

मस्क ने पहले ही दिया था इशारा

यह छटनी कंपनी के रिस्ट्रक्चरिंग इनिशिएटिव का हिस्सा है, जिसका ऐलान पिछले हफ्ते ही किया गया था. कुछ दिन पहले ही एलन मस्क ने कंपनी के इंटरनल मेमो में बताया था कि दुनियाभर में काम करने वाले कर्मचारियों में से 10% से ज्यादा को निकाला जाएगा. उन्होंने बताया कि कंपनी खर्च कम करने और काम करने की क्षमता बढ़ाने के लिए ऐसा कर रही है. बिक्री कम होने और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाजार में मुकाबला बढ़ने जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है.

छंटनी का सबसे ज्यादा असर टेस्ला के अहम दफ्तरों पर पड़ रहा है. कैलिफोर्निया में टेस्ला की सबसे पहली गाड़ी बनाने वाली फैक्ट्री Fremont में 2266 और पालो आल्टो इंजीनियरिंग हेडक्वाटर में 486 कर्मचारियों की छंटनी हो सकती है. खबरों के अनुसार, कंपनी के दूसरे दफ्तरों, जैसे- बरबैंक और लाथ्रोप में भी कर्मचारियों की छंटनी की जा सकती है. इसका असर गाड़ी बनाने से लेकर ग्राहक सेवा तक, कंपनी के हर काम पर पड़ेगा.

ऑस्टिन शहर को टेस्ला के भविष्य के लिए काफी अहम माना जाता था लेकिन वहां भी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकाला जा सकता है. इससे ये सवाल खड़े होते हैं कि आखिर टेक्सास को लेकर टेस्ला की आगे की योजना क्या है. ये छंटनी इसलिए भी चौंकाने वाली हैं क्योंकि कुछ ही समय पहले टेस्ला ने नई फैक्ट्रियों और दफ्तरों पर काफी पैसा खर्च किया था. जर्मनी में भी उसके नए प्रोजेक्ट चल रहे हैं.

फिर अचानक इतनी बड़ी छंटनी? इससे लगता है कि कंपनी को कुछ दिक्कतें आ रही हैं और वो अपने खर्चे कम करने की कोशिश कर रही है.

Trending news