खतरा! प्लीज कार में बहुत तेज वॉल्यूम पर म्यूजिक ना सुनें, कई हैं नुकसान
Advertisement
trendingNow12217329

खतरा! प्लीज कार में बहुत तेज वॉल्यूम पर म्यूजिक ना सुनें, कई हैं नुकसान

Music In Car: लॉन्ग ड्राइव के लिए बेहतरीन कार हो और कार के अंदर शानदार म्यूजिक सिस्टम हो तो मजा अलग ही होता है. लेकिन, शानदार म्यूजिक सिस्टम होने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत तेज आवाज में म्यूजिक सुनते जाएं.

खतरा! प्लीज कार में बहुत तेज वॉल्यूम पर म्यूजिक ना सुनें, कई हैं नुकसान

Full Volume Music In Car: लॉन्ग ड्राइव के लिए बेहतरीन कार हो और कार के अंदर शानदार म्यूजिक सिस्टम हो तो मजा अलग ही होता है. लेकिन, शानदार म्यूजिक सिस्टम होने का मतलब यह नहीं है कि आप बहुत तेज आवाज में म्यूजिक सुनते जाएं. दरअसल, बहुत तेज आवाज के कुछ नुकसान हो सकते हैं. यह आपकी सेफ्टी को भी कॉम्प्रोमाइज कर सकती है. इसलिए, जब भी ड्राइव करते समय म्यूजिक सुनें तो ध्यान रखें कि आवाज बहुत ज्यादा तेज ना हो.

तेज आवाज कानों के अंदर मौजूद संवेदनशील कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे सुनने की क्षमता कम हो सकती है. यह नुकसान स्थायी भी हो सकता है. दरअसल, कार का केबिन एक छोटा और क्लोज्ड होता है.  ऐसे में तेज आवाज ज्यादा खतरनाक साबित होती है.  इसके अलावा, तेज म्यूजिक आपके कंसंट्रेशन को भंग कर सकता है क्योंकि आपको ध्यान म्यूजिक पर शिफ्ट हो जाएगा.

गाड़ी चलाते समय कंसंट्रेशन हटना खतरनाक हो सकता है, यह हादसा का कारण भी बन सकता है. दरअसल, म्यूजिक ऐसी चीज है, जिसमें व्यक्ति अक्सर खोने लगता है. अगर आपकी पसंद का म्यूजिक आ जाए तो आप म्यूजिक से खुद को कनेक्ट करके उसे इंजॉय करने लगते हैं, जिससे अक्सर दूसरी चीजों से ध्यान हट जाता है जबकि ड्राइविंग के दौरान आपका पूरा ध्यान रोड पर होना चाहिए.

इतना ही नहीं जब आप केबिन के अंदर बहुत तेज आवाज में म्यूजिक सुन रहे होते हैं तो आपको बाहर की आवाज भी कम सुनाई देती है या फिर नहीं सुनाई देती हैं. ऐसे में अगर कोई व्यक्ति आपको हॉर्न देकर कोई मैसेज कनवे करना चाहे तो आप शायद उसका हॉर्न सुनने में असमर्थ होंगे क्योंकि केबिन में ऑलरेडी तेज आवाज में म्यूजिक चल रहा है, जिसके आगे बाहर से आने वाली आवाज सुनाई नहीं देगी या कम सुनाई देगी.

Trending news