इतनी खराब हो गई Pakistan की हालत, लोगों ने कार खरीदना भी कर दिया बंद!
Advertisement
trendingNow11777641

इतनी खराब हो गई Pakistan की हालत, लोगों ने कार खरीदना भी कर दिया बंद!

Car sales: पाकिस्तानी कार बाजार अब तक के सबसे बड़े संकट से गुजर रहा है. वहां 'मुट्ठी भर' कारें ही बिक रही हैं. जून में बिक्री मई के मुकाबले बहुत मामूली सी ज्यादा रही लेकिन सालाना आधार पर (जून 2022 के मुकाबले) 82 फीसदी घट गई.

इतनी खराब हो गई Pakistan की हालत, लोगों ने कार खरीदना भी कर दिया बंद!

Car sales In Pakistan: पाकिस्तानी कार बाजार अब तक के सबसे बड़े संकट से गुजर रहा है. वहां 'मुट्ठी भर' कारें ही बिक रही हैं. जून में बिक्री मई के मुकाबले बहुत मामूली सी ज्यादा रही लेकिन सालाना आधार पर (जून 2022 के मुकाबले) 82 फीसदी घट गई. पाकिस्तान ऑटोमोटिव मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (PAMA) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पूरे जून महीने में देश (पाकिस्तान) में कुल 6,034 कारें ही बिकी हैं. मई के आंकड़ों की तुलना में यह 10 प्रतिशत अधिक है लेकिन 2022 के इसी महीने की तुलना में 82 प्रतिशत कम है.

वित्तीय वर्ष 2022-23 में कारों की बिक्री

गौरतलब है कि पाकिस्तान में वित्तीय वर्ष 2022-23 में कारों की बिक्री घटकर 126,879 इकाई रह गई थी. फिलहाल, पाकिस्तानी कार बाजार के लिए राहत की कोई संभावना दिखाई नहीं दे रही है, जिसका मतलब है कि वहां कारों की बिक्री में गिरावट आगे भी जारी रह सकती है. 

पाकिस्तानी कार बाजार की मुश्किलों के कारण

पाकिस्तान में कार बाजार की मुश्किल राह में कई कारक बड़ी बाधा बनकर उभरे हैं. वहां पूरी तरह से नॉक्ड डाउन किट (सीकेडी) की उपलब्धता में भारी गिरावट आई है और मौजूदा इन्वेंटरी की हाई कीमतों ने खरीदारी की धारणा को नुकसान पहुंचाया है. बड़े पैमाने पर ग्राहकों की परचेज पावर में गिरावट आई है.

पाकिस्तान पर अर्थव्यवस्था संकट

दरअसल, पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही है और ऑटोमोटिव उद्योग काफी दबाव महसूस कर रहा है. कई कार निर्माताओं ने तो वहां अपने प्रोडक्शन को भी अस्थायी रूप से रोक दिया है क्योंकि उनके ऑपरेशन्स में परेशानियां आ रही थीं.

यह भी पढ़ें-

Tata Nexon EV नहीं पसंद तो ये Electric SUV देखें, 456KM की मिलेगी रेंज; कीमत बस इतनी

Hyundai Exter खरीदें या Maruti Fronx? जानें कीमत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Trending news