Kuber Dev: धनवान बनने की इच्छा रखने वाले दें ध्यान, घर की कुबेर दिशा में रख दें ये चीजें; फिर देखें कमाल!
Advertisement
trendingNow11633237

Kuber Dev: धनवान बनने की इच्छा रखने वाले दें ध्यान, घर की कुबेर दिशा में रख दें ये चीजें; फिर देखें कमाल!

Kuber Dev Direction: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर दिशा का अपना महत्व है. कहते हैं कि अगर घर में सामान को वास्तु अनुसार रखा जाए, तो इससे घर वास्तु दोष से मुक्त तो रहता ही है. साथ ही, व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

 

फाइल फोटो

Kuber Direction Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं पर खास जोर दिया गया है और हर दिशा का अपना महत्व है. कहते हैं कि घर में रखी कोई भी चीज तभी शुभ फल प्रदान करती है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए. कहते हैं कि घर का इंटीरियर दिशा के अनुसार होना उत्तम माना गया है. वास्तु जानकारों का कहना है कि घर की उत्तर दिशा कुबेर देव की दिशा कहलाती है. अगर इस दिशा को लेकर कुछ बातों का खास ख्याल रखा जाए, तो व्यक्ति को जीवन में खूब धन-वैभव की प्राप्ति होती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा दोषों से मुक्त होनी चाहिए. इससे घर में धन-धान्य की वृद्धि होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. अगर घर में रखीं चीजें वास्तु अनुसार न रखी जाएं, तो घर में क्लेश कारण बन जाती हैं. घर में कंगाली झा जाती है और मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं. वास्तु जानकारों के अनुसार घर की उत्तर दिशा को कुबेर देव की दिशा के नाम  से भी जाना जाता है. जानें इस दिशा को लेकर किन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

उत्तर दिशा में रख लें ये समान

वास्तु जानकारों के अनुसार घर की उत्तर दिशा में कुबेर देव का स्थान होता है. ऐसे में घर में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए इस दिशा में धन की तिजोरी रख दें. इससे घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती और घर में बरकत ब नी रहती है.

नीले रंग का पिरमिड

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर दिशा में नीले रंग का पिरामिड रखना बेहद शुभ माना गया है. इस उपाय को करने से घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहेगा. अगर संभव हो तो घर की उत्तर दिशा को नीले रंग से पेंट करवा देने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी.

भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्ति

घर में हम लोग एक स्थान भगवान को देते हैं. वहां पर पूजा स्थान बनाते हैं लेकिन पूजा घर को सही दिशा में बनाना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही, साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखें. इससे व्यक्ति को रुपयों-पैसों की तंगी नहीं रहती.

तुलसी या आंवले का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आर्थिक संपन्नता बनाए रखने के लिए घर की उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा या फिर आंवले का पौधा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही, घर की उत्तर दिशा में पानी व्यवस्था रखने से घर में धन प्रवाह बना रहता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news