Vastu Shastra: भोजन के बाद इन कामों से करें तौबा, एक-एक पैसों के लिए हो जाएंगे मोहताज
Advertisement
trendingNow11907377

Vastu Shastra: भोजन के बाद इन कामों से करें तौबा, एक-एक पैसों के लिए हो जाएंगे मोहताज

House Vastu Shastra: भोजन करने और उसके बाद वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर इंसान आर्थिक तंगी से घिर जाता है और उसकी जिंदगी दिनों-दिन मुश्किल हालातों से गुजरने लगती है.

वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Food: वैसे तो भोजन शारीरिक जरूरतों को पूरा करने का एक माध्यम भर है, लेकिन वास्तु शास्त्र में इसके व्यापक मायने हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, भोजन पकाने और खाने के लिए सही दिशाओं का ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है. सही दिशा में मुंह करके भोजन करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और घर पर वास्तु दोष भी नहीं लगता है. वास्तु शास्त्र में भोजन को लेकर और भी कई सारे नियम बताए गए हैं. जैसे कि भोजन करने के बाद इंसान को किन चीजों को करने से बचना चाहिए. आज के लेख में इन्हीं बातों पर प्रकाश डालेंगे.

हाथ धोना

कुछ लोग भोजन करने के बाद थाली में ही हाथ धो लेते हैं. ऐसी गलती कभी ना करें. थाली में हाथ धोना मां लक्ष्मी को नाराज कर सकता है. भोजन की बर्बादी करना या अपमान करना भी मां लक्ष्‍मी को नाराज करता है. इससे घर में आर्थिक तंगी छाने लगती है.

गंदगी

वैसे तो किचन को कभी भी गंदा नहीं रखना चाहिए. खासकर रात के समय किचन को गंदा छोड़ना वास्तु दोष को पैदा कर सकता है. इससे मां लक्ष्‍मी नाराज होती हैं. वहीं, रात के समय जूठे बर्तन छोड़ना भी वास्‍तु दोष का कारण बनता है.

रोशनी

रसोई घर में जहां भी पीने का पानी रखा हो वहां रात के समय भी हल्‍की रोशनी रखें. बेहतर होगा कि रोज रात में वहां दीपक जलाएं. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. बिना स्नान किए या बिना हाथ धोए कभी भी खाना न बनाएं. भोजन पकाते समय क्रोध और नकारात्‍मक विचारों से बचें. अपवित्र शरीर और मन से पकाया भोजन शरीर को नकारात्‍मकता देता है. इससे उसका शरीर कई तरह की बीमारियों से घिरने लगता है.

दिशा

दक्षिण दिशा की तरफ कभी भी मुंह करके भोजन नहीं बनाना चाहिए. खाना पकाने के लिए उत्तर या फिर पूर्व दिशा को शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Astro Tips: कभी घेर नहीं पाएगी कंगाली, भाग्य हमेशा रहेगा साथ; बस सुबह जरूर करें ये 5 काम    
Venus Transit: इन 3 राशियों के घर में दस्तक देने आ रही हैं मां लक्ष्मी, 29 नवंबर तक होती रहेगी पैसों की बारिश  

 

Trending news