Money Astro Tips: भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए इन 5 वस्तुओं को घर में रखने से हर कामना होगी पूरी, तिजोरी में लगेगा पैसों का अंबार
Advertisement
trendingNow11878745

Money Astro Tips: भगवान श्री कृष्ण द्वारा बताए गए इन 5 वस्तुओं को घर में रखने से हर कामना होगी पूरी, तिजोरी में लगेगा पैसों का अंबार

Shri Krishna Vastu Rules: महाभारत के युद्ध के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने न सिर्फ युद्ध नीतियों के बारे में बल्कि युधिष्ठिर को ऐसी 5 वस्तुओं के बारे में विस्तार से बताया था, जिन्हें घर में रखने से सुख और समृद्धि का वास होता है. और व्यक्ति को धन की कमी नहीं होती. 

 

vastu tips for home

5 important things of vastu: महाभारत में भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को कई ऐसे ज्ञान दिए जो उन्हें विजेता बनाने से लेकर ज्ञानी बनाने में लाभकरी साबित हुए. उन्हीं में से एक है वास्तु ज्ञान, जो भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को दिया. दरअसल भगवान श्री कृष्ण को वास्तु शास्त्र का काफी ज्ञान था. इसलिए उन्होंने यह बताया कि ऐसी कौन-कौन सी वस्तुएं हैं, जिन्हें घर में रखने से सकरात्मक उर्जा का संचार तो होता ही है साथ ही पूरा वातावरण खुशहाली से भरा रहता है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार जानें कौन-कौन सी वस्तुएं घर में रखी जा सकती हैं. और उन्हें किस दिशा में रखना लाभकारी सिद्ध होता है. 

घर में इन वस्तुओं को रखने से होगा लाभ 

भगवान श्री कृष्ण के अनुसार धूप, दीप, पुष्प, गंध और नैवेद्य को घर में रखना आवश्यक और शुभ माना गया है. ऐसे में व्यक्ति यदि घर में इन चीजों को रखता है तो उसके घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा. साथ ही परिजनों के बीच खुशियां बनी रहेगी. इसके लिए व्यक्ति को घर में चंदन रखना चाहिए. 

घी का दीपक जलाएं

भगवान श्री कृष्ण ने हमेशा कहा है कि घर में जलाया जाने वाला दीपक घी का होना चाहिए. साथ ही यह भी बताया कि घर में कभी भी घी खत्म नहीं होने देना चाहिए. इसके अलावा घर में शहद भी होना जरूरी है क्योंकि शहद एक ऐसी चीज है जो आत्मा को शुद्ध करने का काम करती है. इसलिए भी इसका इस्तेमाल पूजा में करते रहें. 

दिशा का ध्यान रखना भी है जरूरी

घर में हमेशा वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर पूर्व दिशा या फिर ईशान कोण में पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. इस दिशा को देवी देवताओं का दिशा मानी गई है. कहते हैं कि अगर इस बात का ध्यान रखा जाए, तो घर में मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. 
 
मां सरस्वती की प्रतिमा

हिंदू धर्म में मां सरस्वती को विद्या की देवी कहा जाता है. उनकी प्रतिमा घर में रखने से बुद्धि और ज्ञान का विकास होता है. इसलिए भगवान श्री कृष्ण ने इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है. बता दें कि मां सरस्वती की प्रतिमा घर में रखने से व्यक्ति की बुद्धि का विकास होता है और निर्णय लेने की क्षमता में सुधार होता है. 

Jyotish Tips: अच्छे समय की शुरुआत से पहले व्यक्ति को मिलते हैं ये 5 संकेत, जल्द मां लक्ष्मी का होता है प्रवेश
 

Shani Margi 2023: 5 माह बाद शनि करेंगे ये 'बड़ा बदलाव', मेष, कन्या, तुला को छोड़कर इन लोगों मिलेगी खुशियों की सौगात
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news