Advertisement
trendingPhotos1918940
photoDetails1hindi

Money Plant Tips: मनी प्लांट लगाने के बाद भी तंगी में गुजर रहा है जीवन? इन बातों को ध्यान रखने से दिन-रात बरसेगा अटूट पैसा

Vastu Lucky Plant: वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर में लगाने से न सिर्फ खुशहाली आती है बल्कि धन लाभ के योग भी बनते हैं. लेकिन अगर आपको घर में मनी प्लांट लगाने के बाद भी लाभ नहीं हो रहा है, तो कुछ बातों का ध्यान रखने से धनवर्षा हो सकती है. 

 

मनी प्लांट के लिए रखें इन बातों का ध्यान

1/5
मनी प्लांट के लिए रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु शास्त्र में कई ऐसे पौधों के बारे में बताया गया है, जो घर में लगाने से व्यक्ति की धन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. ऐसे में मनी प्लांट का नाम ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले आता है. घर में सही दिशा और नियमपूर्वक मनी प्लांट लगाने से मां लक्ष्मी का वास होता है. घर में सुख-समृद्धि आती है और धन की प्राप्ति होती है. लेकिन कई बार मनी प्लांट के सही से हरा-भरा होने के बावजूद घर में पैसों की तंगी बनी रहती है. आइए जानें इसके कुछ आसान उपायों के बारे में.  

सही दिशा में रखें मनी प्लांट

2/5
सही दिशा में रखें मनी प्लांट

वास्तु जानकारों के अनुसार घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाना शुभ माना गया है. कहते हैं कि अगर मनी प्लांट को इस दिशा में लगाया जाए, तो इससे घर में बरकत बनी रहती है. वहीं, इसे घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए बल्कि घर के अंदर लगाना चाहिए. इससे पौधे की ग्रोथ बनी रहती है. इसके साथ ही पौधे में से सूखे पत्तों को हटाते रहना चाहिए.  

शुक्रवार के दिन करें ये काम

3/5
शुक्रवार के दिन करें ये काम

शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है. इस दिन मनी प्लांट से जुड़ा ये उपाय आपकी किस्मत चमका सकता है. बता दें कि मनी प्लांट के पौधे में पानी देते समय शुक्रवार के दिन कच्चा दूध मिला लें. इससे धन की देवी प्रसन्न होती है और भक्तों पर कृपा बरसाती है. इसके साथ ही मनी प्लांट के नीचे वाले हिस्से में जड़ के पास लाल रंग का रिबन या धागा बांधने से भी व्यक्ति की धम से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं.  

सुबह-सुबह करें ऐसा

4/5
सुबह-सुबह करें ऐसा

वास्तु अनुसार सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करके के बाद मनी प्लांट के पौधे में दूध अर्पित करें. इस उपाय को करने मात्र से ही मां लक्ष्मी की कृपा भक्तों पर बनी रहती है. और घर में धन की वर्षा होती है. इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि  मनी प्लांट की बेल हमेशा ऊपर की ओर जानी जातीहै. नीचे की ओर आती हुई बेल व्यक्ति को कंगाल कर देती है.  

घर में ऐसे लगाएं पौधा

5/5
घर में ऐसे लगाएं पौधा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में कभी भी सूखा हुआ मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए. अगर किसी कारण मनी प्लांट सूख जाता है, तो उसे तुंरत हटा दें. वरना परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाएगी.  व्यक्ति को निर्धनता का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, इसे हमेशा मिट्टी के बर्तन या कांच की बोतल में ही  लगाना चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़