Nag Panchami 2022: नाग पंचमी पर 30 साल बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग, आज केवल ये एक काम करने से बनेंगे अमीर!
Advertisement
trendingNow11284381

Nag Panchami 2022: नाग पंचमी पर 30 साल बाद बना ऐसा दुर्लभ संयोग, आज केवल ये एक काम करने से बनेंगे अमीर!

Nag Panchami 2022 Shubh Yoga: नाग पंचमी का दिन नाग देवता और भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत खास होता है. साल 2022 की नाग पंचमी तो शिव योग बनने से और भी खास हो गई है. 

फाइल फोटो

Nag Panchami 2022 Puja Shubh Muhurat: हिंदू धर्म में नाग पंचमी को बहुत अहम माना गया है क्‍योंकि नाग देवता का संबंध केवल शिव जी से नहीं बल्कि कई देवी-देवताओं से है. इसलिए हर महीने की पंचमी को नागों को समर्पित किया गया है, वहीं सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाते हैं. आज 2 अगस्‍त 2022 को नाग पंचमी मनाई जा रही है. इस साल नाग पंचमी पर एक दुर्लभ संयोग भी बन रहा है, लिहाजा धन प्राप्ति के लिए यह दिन और भी खास हो गया है. 

नाग पंचमी पर बना शिव योग 

2 अगस्‍त 2022, नाग पंचमी के दिन 30 साल बाद शिव योग भी बन रहा है. इस योग को ज्‍योतिष में बेहद शुभ माना गया है, वहीं नाग देवता और भगवान शिव का संबंध सभी जानते हैं. शिव जी, नाग को हमेशा अपने गले में धारण करते हैं. ऐसे में शिव योग में नाग देवता और भगवान शंकर की पूजा करना बेहद लाभ देगी. साथ ही जीवन की सारी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी. इस शुभ योग में नाग देवता की पूजा करने से कई गुना ज्‍यादा फल मिलेगा. 

काल सर्प दोष निवारण के लिए उत्‍तम मौका 

नाग पंचमी का दिन वैसे भी कुंडली के काल सर्प दोष का निवारण करने के लिए सर्वोत्‍तम माना गया है. उस पर नाग पंचमी पर शिव योग बनने से यह दिन दोष निवारण के लिए और भी शुभ हो गया है. इसके अलावा आज मंगला गौरी व्रत भी रखा जाएगा. इस तरह नाग देवता के साथ-साथ शिव-पार्वती की कृपा पाने के लिए विधि-विधान से पूजा जरूर करें. 

नाग पंचमी पूजा मुहूर्त 

सावन महीने की पंचमी तिथि 2 अगस्त 2022, मंगलवार की सुबह 05:13 बजे से 3 अगस्त की सुबह 05:41 बजे तक रहेगी. इस दौरान काल सर्प दोषरण, नाग पूजा, शिव-पार्वती पूजा करना बहुत शुभ फल देगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news