किसानों का 50,000 तक का लोन माफ... अब नहीं देना होगा पैसा, राज्य सरकार दे रही सुविधा
Advertisement
trendingNow12075168

किसानों का 50,000 तक का लोन माफ... अब नहीं देना होगा पैसा, राज्य सरकार दे रही सुविधा

 Agriculture News: किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए राज्य सरकारें कई तरह के प्रयास कर रही हैं. किसानों के बोझ को कम करने के लिए झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की गई है. 

 

किसानों का 50,000 तक का लोन माफ... अब नहीं देना होगा पैसा, राज्य सरकार दे रही सुविधा

Agriculture News: केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार की तरफ से भी किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं. झारखंड सरकार की तरफ से अब एक नई पहल शुरू की गई है. किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए राज्य सरकारें कई तरह के प्रयास कर रही हैं. किसानों के बोझ को कम करने के लिए झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की गई है. 

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के तहत उन किसानों का लोन माफ कर रहे हैं, जो लोन चुकाने में असमर्थ हैं. राज्य सरकार की इस योजना का फायदा अबतक 469,495 किसानों को मिल चुका है.

क्या है इस योजना का उद्देश्य?

इस सरकारी योजना का मुख्य उद्देश्य झारखंड राज्य के शॉर्ट टर्म लोन वाले किसानों को उससे मुक्त करना है. राज्य सरकार ने किसानों को लोन से मुक्ति देने के लिए यह योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य किसान समुदाय के पलायन को रोकना, एग्रीकल्चर इकोनॉमी को मजबूती प्रदान करना, फसल लोन धारक की लोन पात्रता में सुधार लाना है. 

किन किसानों को मिलेगा फायदा?

इस सरकारी योजना का फायदा सिर्फ उन किसानों को मिलेगा, जिन्होंने 31 मार्च 2020 से पहले 50,000 रुपये का लोन लिया है. योजना के तहत लोन माफी का फायदा लेने के लिए किसानों को झारखंड कृषि माफी योजना के पोर्टल पर जाकर अप्लाई करना होगा. 

किसी की भी जमीन पर करते हो खेती मिलेगा फायदा

सरकार ने कहा है कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए लोन की अदायगी की जाएगी. जो भी किसान खुद अपनी जमीन पर खेती करते हैं और लोन लेते हैं. इसके अलावा जो किसान दूसरों की जमीन पर खेती करते हैं और लोन लेते हैं. दोनों ही स्थितियों में किसानों को इस योजना का फायदा मिलेगा. 

क्या है शर्तें-

>> योजना का फायदा लेने वाले लाभार्थियों की संख्या 18 साल होनी चाहिए.
>> एक फैमिली के एक ही सदस्य को इस योजना का फायदा मिलेगा.
>> आवेदन करने वाले किसान के पास केसीसी होना जरूरी है. 
>> अधिक जानकारी के लिए https://jkrmy.jharkhand.gov.in/ लिंक पर करें क्लिक

Trending news