Agriculture News: चम्पारण के लाल का कमाल...आधा एकड़ जमीन में इन 3 सब्‍ज‍ियों की खेती से कमाए 8 लाख
Advertisement
trendingNow12135995

Agriculture News: चम्पारण के लाल का कमाल...आधा एकड़ जमीन में इन 3 सब्‍ज‍ियों की खेती से कमाए 8 लाख

Success Story: आर्यन कुमार को एक साल में तीन फसल से कुल 7.85 लाख रुपये की कमाई हुई. आधुनिक खेती के जर‍िये लाखों की कमाई करके आर्यन ने बिहार और दूसरे राज्‍य के क‍िसानों के ल‍िए नजीर पेश की है.

Agriculture News: चम्पारण के लाल का कमाल...आधा एकड़ जमीन में इन 3 सब्‍ज‍ियों की खेती से कमाए 8 लाख

Farmer Success Story: ज‍िस जमीन में लोग अपना घर खर्च सही से नहीं चला पाते, उसमें चम्पारण के लाल ने आठ लाख रुपये की कमाई करके सबको चौंका द‍िया है. जी हां, एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर में स्वालंबन की बड़ी लकीर खींची है और वह आधुनिक खेती के जर‍िये लाखो की कमाई कर रहा है. महज आधा एकड़ खेत में सात से आठ लाख की कमाई कर 'मुख्यमंत्री बागवानी योजना' के अंतर्गत 2023 में बिहार का पहला पुरस्‍कार अपने नाम क‍िया है. यह शख्‍स मझौलिया के करमवा गांव का रहने वाला आर्यन कुमार है. आर्यन ने आधुनिक खेती करके जो म‍िसाल पेश की है वह बिहार और दूसरे राज्‍य के क‍िसानों के ल‍िए नजीर बन गई है.

एक साल के अंदर तीन फसल पैदा कीं

आर्यन कुमार ने एक साल के अंदर तीन फसल पैदा की हैं. उन्‍होंने इस दौरान शिमला मिर्च, धनिया और चाइनीज गोभी की खेती करके लाखों रुपये की कमाई की है. सरकार की तरफ से भी उन्‍हें सब्‍स‍िडी दी जा रही है. मुख्यमंत्री बागवानी योजना के तहत आर्यन ने 25 लाख रुपये की लागत से नेट हॉउस तैयार किया है, इसमें से आर्यन को सरकार की तरफ से 22 लाख 50 हजार रुपये की सब्सिडी म‍िली है. शिमला मिर्च की खेती आमतौर पर शिमला में या ठंडी जगह पर होती हैं. लेकिन इस किसान ने नेट हॉउस की मदद से समान तापमान में शिमला मिर्च की खेती कर कमाल कर दिया है.

श‍िमला म‍िर्च खेती से बंपर कमाई
श‍िमला म‍िर्च की खेती से पांच महीने में पांच बार फसल तोड़ी जाती है. यानी एक महीने में एक बार फसल को तोड़ा जाता है. एक बार खेती की लागत करीब 35000 रुपये होती है और क‍िसान इससे तीन लाख रुपये की मिर्च का उत्पादन करता है. श‍िमला म‍िर्च की थोक बाजार में ब‍िक्री 40 रुपये क‍िलो की दर पर होती है. शिमला मिर्च की खेती से क‍िसान पांच महीने के दौरान 2.65 लाख रुपये की बचत कर सकता है. इसके बाद इसी नेट हॉउस में महज 10000 की लागत से धनिया की खेती की. इस दौरान तीन महीने में ढाई लाख के धन‍िये की खेती से 2.40 लाख रुपये की कमाई हुइ हुई.

इसके बाद नेट हॉउस में चाइनीज गोभी की खेती की. इसमें 15000 रुपये की लागत से ढाई से तीन लाख रुपये की गोभी का उत्पादन क‍िया गया. इसमें क‍िसान को दो लाख 80 हजार की बचत हुई. इस तरह एक साल में तीन फसल से कुल 7.85 लाख रुपये की कमाई हुई. आधुनिक खेती के जर‍िये लाखों की कमाई करके आर्यन ने बिहार और दूसरे राज्‍य के क‍िसानों के ल‍िए नजीर पेश की है.

Trending news