Pakistani लीडर ने भारत के बारे में ऐसा क्या बोल दिया, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2250204

Pakistani लीडर ने भारत के बारे में ऐसा क्या बोल दिया, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

Pakistan leader Syed Mustafa Kamal Speech: पाकिस्तान के एक नेता का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह भारत की तारीफ करता नजर आ रहा है. पूरी खबर पढ़ने के लिए स्क्रॉल करें.

Pakistani लीडर ने भारत के बारे में ऐसा क्या बोल दिया, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है वीडियो

Pakistan leader Syed Mustafa Kamal Speech: पाकिस्तान की मुत्तहिद कौमी मूवमेंट पार्टी के लीडर सैय्यद मुस्तफा कमाल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें वह कहते दिख रहे हैं कि कराची में बच्चे गटर में गिरने से मर रहे हैं. हमारे न्यूज चैनल्स पर पहले खबर चलाई जाती है कि भारत चांद पर पहुंच गया है, फिर दूसरी खबर आती है कि एक बच्चे की गटर में गिरने से मौत हो गई.

क्या बोले सैयद मुस्तफा कमाल?

बुधवार को नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए कमाल ने कहा, ''कराची की हालत ऐसी है कि जहां दुनिया चांद पर जा रही है, यहां कई बच्चे खुले गटर में गिरकर मर रहे हैं. उसी स्क्रीन पर खबर है कि भारत चांद पर उतरा, और लगभग दो सेकंड बाद खबर यह है कि कराची में एक बच्चा खुले गटर में गिर गया और मर गया. हर तीसरे दिन यही खबर आती है.

भारत ने की साउथ पोल पर लैंडिंग

सैयद मुस्तफा आगे कहते हैं,"भारत अब चांद के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव के पास पहुंचने वाला पहला देश है और चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाले बाकि चार देशों में शामिल है. अपने संबोधन में, कमल ने यह भी कहा कि कराची पाकिस्तान का "रेवेन्यू इंजन" है. "देश में दो बंदरगाह हैं, जो कराची में मौजूद हैं. यह शहर पूरे पाकिस्तान, मध्य एशिया और अफगानिस्तान के लिए एंट्री डोर है. हम शहर से लगभग 68 प्रतिशत रेवेन्यू इकट्ठा करते हैं और इसे देश को देते हैं."

 

कराची में पानी की किल्लत

उन्होंने कहा, "लेकिन 15 साल तक कराची को थोड़ा सा भी ताजा पानी नहीं दिया गया, और जो पानी आया, उसे पानी टैंकर माफियाओं ने चुरा लिया और जमा कर लिया और कराची के लोगों को बेच दिया." अपनी स्पीच के दौरान उन्होंने बच्चों की पढ़ाई पर भी जोर दिया और कहा कि मुल्क में 26.2 मिलियन बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं.

कमाल ने कहा, "यह संख्या 70 देशों की जनसंख्या से भी अधिक है. इतने सारे अशिक्षित बच्चे हमारे पूरे आर्थिक विकास को नष्ट कर देंगे." अकेले सिंध में, 48,000 स्कूल हैं, लेकिन उनमें से 11,000 'घोस्ट स्कूल' हैं''. प्रांत में 70 लाख बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं.

क्या कहते हैं यूनिसेफ के आंकड़े?

अगर यूनिसेफ के आंकड़ों पर नजर डालें तो वह काफी हैरान कर देने वाले हैं. यूनिसेफ के मुताबिक, स्कूल न जाने वाले बच्चों की तादाद के मामले में पाकिस्तान दुनिया में दूसरे स्थान पर है, अनुमानित 5-16 वर्ष की उम्र के 22.8 मिलियन बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं, जो इस आयु वर्ग की कुल आबादी का 44 फीसद है. अकेले सिंध में 52 फीसद बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं, जिनमें से 58 फीसद लड़किया हैं.

वहीं बलूचिस्तान में तो हालात इससे भी बदतर है. यहां 78 फीसद लड़कियां स्कूल नहीं जा पा रही हैं, पाकिस्तान इस वक्त खराब आर्थिक हालातों से जूझ रहा है.

Trending news