Delhi Weather: 45 डिग्री पहुंचेगा दिल्ली का तापमान, मौसम विभाग ने इन राज्यों को भी चेताया
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2250011

Delhi Weather: 45 डिग्री पहुंचेगा दिल्ली का तापमान, मौसम विभाग ने इन राज्यों को भी चेताया

Delhi Weather: मौसम विभाग ने दिल्ली समेत कई राज्यों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी है. दिल्ली में मौसम 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है. वहीं भीषण लू चलने की भी संभावना है.

Delhi Weather: 45 डिग्री पहुंचेगा दिल्ली का तापमान, मौसम विभाग ने इन राज्यों को भी चेताया

Delhi Weather: देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी लगभग चरम पर पहुंच गई है. राजधानी दिल्ली में भी भारी गर्मी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग ने नॉर्थन और नॉर्थवेस्टर्न में हीटवेव की संभावना जताई है. पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में 16 मई से 18 मई तक लू चलने वाली है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, शनिवार, 18 मई तक दिल्ली और आसपास के राज्यों में तापमान धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है.

45 डिग्री को छुएगा दिल्ली का तापमान

मौसम विभाग ने कहा कि इस हफ्ते के आखिर तक दिल्ली में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. बढ़ते पारे के लिए शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया गया है, साथ ही साफ आसमान के कारण गुरुवार से उत्तरी राज्यों में तेज धूप देखने को मिलेगी.

मौसम निभाग के अधिकारियों ने क्या कहा?

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा,"पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पारा बढ़ रहा है और यह हफ्ते के आखिर तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि कोई वेस्टर्न डिस्टरबेंस या बारिश की उम्मीद नहीं है. शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. कुछ स्टेशन हीटवेव के मानदंडों को पूरा कर सकते हैं."

मध्य प्रदेश और बिहार में लू

इसके साथ लू की संभावना नॉर्थवेस्ट के इलाकों के लिए भी जारी की गई है. मध्य प्रदेश और बिहार में शुक्रवार और शनिवार में भीषण लू देखने को मिल सकती है. मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और उमस भरा मौसम बना रहेगा.

17 मई से 19 मई तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में लू की स्थिति तेज हो जाएगी, राष्ट्रीय राजधानी में इस हफ्ते के आखिर में मौसम की पहली लू देखने को मिलेगी. राजधानी में अभी तक लू वाला दिन रिकॉर्ड नहीं किया गया है.

केरल में भारी बारिश

इस बीच, आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई तक केरल पहुंचेगा, जिससे राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने आगे कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है.

Trending news