Pakistan- Afghanistan: एक बार फिर भिड़े 'बिरादर', PAK ने अफगानिस्तान पर दागी मिसाइलें तो तालिबान ने किया पलटवार
Advertisement
trendingNow12252632

Pakistan- Afghanistan: एक बार फिर भिड़े 'बिरादर', PAK ने अफगानिस्तान पर दागी मिसाइलें तो तालिबान ने किया पलटवार

Pakistan- Afghanistan Update: अफगानिस्तान को अपना इस्लामिक बिरादर बताने वाले पाकिस्तान के संबंध लगातार खराब हो रहे हैं. उसने अफगानिस्तान पर मिसाइलें दागी तो तालिबान ने भी पलटवार में देर नहीं की. 

Pakistan- Afghanistan: एक बार फिर भिड़े 'बिरादर', PAK ने अफगानिस्तान पर दागी मिसाइलें तो तालिबान ने किया पलटवार

Pakistan- Afghanistan News in Hindi: पाकिस्तान का एक हाई लेवल डेलीगेशन अफ़गानिस्तान के सुप्रीम लीडर हिबतुल्लाह अखुंदज़ादा से मुलाकात करने के लिए काबुल जाने वाला था. लेकिन, इसी बीच पाकिस्तान की सेना ने डुरंड लाइन के पास अफग़ान इलाके पर हमला कर दिया. अफगानिस्तान के टोलो न्यूज़ के मुताबिक, पाकिस्तान की ओर से एक के बाद एक दर्जन भर से ज़्यादा मिसाइलें दागी गईं, जो लोगों के घरों पर गिरीं. यही नहीं, अफगानिस्तान ने आरोप लगाया कि इस हमले में उसके आम नागरिक मारे गए. 

तालिबान ने रोक दी PAK डेलीगेशन की एंट्री

हालांकि पाकिस्तान ने अफ़गानिस्तान पर हमले से इनकार किया. पाकिस्तान ने कहा कि उसने TTP के अड्डों पर हमला किया था. यही नहीं, उसने आरोप लगाया कि TTP उसके इलाकों में हमले कर रहा है. लेकिन, डुरंड रेखा के पास अफगानिस्तान के इलाके में सन्नाटा पसरा नज़र आया. तालिबान लड़ाकों की गाड़ियां गश्त करती नज़र आईं. तो वहीं इस तनातनी का नतीजा ये हुआ कि, अफगान तालिबान ने पाकिस्तान के हाई लेवल डेलीगेशन को काबुल आने से मना कर दिया. 

डूरंड लाइन पर बढ़ रहा है तनाव

अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद से ही पाकिस्तान इस कोशिश में है कि तालिबान से रिश्ते बेहतर कर सके. लेकिन, दोनों देशों के बीच खींची गई डुरंड लाइन पर तनाव और TTP के हमलों से उसकी कोशिशें बेकार साबित हो रही हैं.

TTP लगातार दे रहा आतंकी हमलों को अंजाम

दरअसल, TTP यानि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान पाक फौज पर लगातार हमले कर रहा है. यही नहीं TTP की दहशत पाकिस्तान के पंजाब प्रांत तक फैल चुकी है. पाकिस्तान का आरोप है कि अफ़ग़ान तालिबान के इशारे और शह पर TTP हमलों को अंजाम दे रहा है. उसका आरोप है कि, TTP के लोग हमले करते हैं और अफगानिस्तान के सीमाई इलाकों में छिप जाते हैं. जबकि, अफ़गान तालिबान का कहना है कि, TTP का उससे कोई लेना-देना नहीं है, और ना ही वो उसका समर्थन करता है. 

अब अपने फैसले पर पछता रहे पाकिस्तानी हुक्मरान

अफग़ान तालिबान के मुताबिक TTP पाकिस्तान का अंदरूनी मामला है और इससे पाकिस्तान को खुद लड़ना चाहिए. यही वजह है कि पाकिस्तान और अफगान तालिबान के बीच तलवारें खींच गई हैं और दोनों देशों के बीच जंग जैसे हालात पैदा होते नज़र आ रहे हैं. अब पाकिस्तान के हुक्मरान तालिबान को सत्ता में लाने के अपने फैसले पर पछताते हुए नजर आते हैं. वे कहते हैं कि जिस उम्मीद के साथ सत्ता परिवर्तन में साथ दिया था, वह अब कहीं धूमिल होती नजर आ रही है. 

Trending news