ये हैं दुनिया में भीषण गर्मी वाली 10 जगह, जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

भारत समेत पूरा दक्षिण एशिया इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है. राजधानी दिल्ली में गर्मी ने पिछले सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिए है. दुनिया में कई ऐसी जगह हैं, जहां भीषण गर्मी पड़ती है, तो आइए जानते हैं कि दुनिया में गर्म मौसम वाली जगह कौन-सी हैं?

फर्नेस क्रीक, डेथ वैली (USA)

पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान डेथ वैली, कैलिफोर्निया (USA) में फर्नेस क्रीक है, गर्मी के महीनों में, डेथ वैली का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस (113°एफ) होता है. यह केवल हवा का तापमान है, सतह की गर्मी इससे बहुत ज्यादा है.

केबिली (ट्यूनीशिया)

अफ्रीका में सबसे गर्म तापमान केबिली, ट्यूनीशिया में मापा गया. यह पृथ्वी पर दर्ज किया गया दूसरा सबसे ज्यादा तापमान है. केबिली लगभग 200,000 साल पहले प्रारंभिक पुरापाषाण युग के दौरान ट्यूनीशिया में रहने वाले लोगों के सबसे पुराने उदाहरण के रूप में भी फेमस है.

ईरान का बंदर-ए-महशाहर

दुनिया के सबसे गर्म स्‍थान का नाम लिया जाए तो वो ईरान का बंदर-ए-महशाहर है. ये इलाका पूरी तरह से वीरान है. इस जगह पर गर्मी की वजह से कोई इंसान यहां नहीं रहता.

बसरा (इराक)

मध्य पूर्व दुनिया का एक गर्म हिस्सा है, जहां कई रिकॉर्ड तोड़ने वाले तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ जाते हैं. यहां लगभग 15 लाख लोगों के रहने के साथ, बसरा अरब प्रायद्वीप के अंदर शट्ट अल-अरब नदी पर स्थित है.

तुर्बत (पाकिस्तान)

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्ल्यूएमओ) ने बताया की कि तुर्बत में दर्ज किया गया तापमान अब तक का चौथा सबसे गर्म तापमान था. तुर्बत को एशिया के सबसे गर्म शहरों में से एक के रूप में जाना जाता है और यह पाकिस्तान के बलूचिस्तान के दक्षिण-पश्चिम में केच नदी के किनारे स्थित है.

वाडी हाल्फा (सूडान)

सूडान का एक शहर है वाडी हाल्फा जहां बारिश नहीं होती है. इस शहर में सबसे ज्‍यादा गर्मी जून के महीने में पड़ती है. इस शहर का औसत तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहता है. यहां पर अब तक का सबसे गर्म दिन अप्रैल 1967 में दर्ज किया गया था. इस शहर में जनवरी में औसत तापमान 30 डिग्री रहता है.

लीबिया

लीबिया में अजीजियाह को धरती के सबसे गर्म स्‍थान का दर्जा हासिल था. दरअसल, 1922 में यहां का तापमान 58 डिग्री दर्ज किया गया था. हालांकि, साल 2012 में इससे वो दर्जा वापस ले लिया गया था.

जेद्दा, सऊदी अरब

पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थानों की लिस्ट में सऊदी अरब का जेद्दा भी है, इस क्षेत्र में गर्मी हर साल रिकॉर्ड दर्ज करती है. यहां पर तापमान अक्सर 52 डिग्री सेल्सियस रहता है.

मेक्सिकैली (मेक्सिको)

28 जुलाई 1995 को मेक्सिको की मेक्सिकैली घाटी में 52 डिग्री सेल्सियस (125.6°F) तापमान दर्ज किया गया. यह इसे पृथ्वी पर कहीं भी दर्ज किया गया सबसे गर्म तापमान बनाता है. घाटी में अब तक का सबसे कम तापमान -7.0 डिग्री सेल्सियस (19.4°F) दर्ज किया गया है.

VIEW ALL

Read Next Story