कम पैसे में करें फुल मजे! कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए पॉकेट मनी मैनेजमेंट के 10 गोल्डन रूल

बजट सेट करें

अपनी पॉकेट मनी को मैनेज करने के लिए पहला कदम एक बजट सेट करना है. इससे आपको अपने खर्च पर नजर रखने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आप अधिक खर्च नहीं कर रहे हैं.

अपने खर्च के प्रति सचेत रहें

अपने खर्च के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आप अधिक खर्च नहीं कर रहे हैं. ऐसा करने के लिए आप किसी ऐप में अपने खर्च को ट्रैक कर सकते हैं.

अपने खर्चों की लिस्ट बनाएं

एक बार जब आपको पता चल जाए कि आपको कितना पैसा खर्च करना है, तो अपने खर्चों की एक लिस्ट बनाएं. इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आपका पैसा कहां जा रहा है और उस चीज की पहचान करें जहां आप कटौती कर सकते हैं.

घर पर खाना बनाएं

लगातार बाहर खाना आपके लिए महंगा हो सकता है. ऐसे में अगर संभव हो, तो घर पर ही अपना लंच तैयार करने की कोशिश करें. इससे आपके काफी पैसे बचेंगे.

खर्चा शेयर करें

अगर आप दोस्तों के साथ बाहर जा रहे हैं, तो खर्च शेयर करने पर विचार करें. उदाहरण के लिए, आप ट्रांस्पोर्टेशन, मूवी टिकट या खाने के बिल को डिवाइड कर सकते हैं और इस तरह आप अपनी पॉकेट मनी पर दबाव डाले बिना बाहर घूमने का आनंद ले सकते हैं.

फाल्तू की खरीदारी से बचें

अक्सर आप उन चीजों पर पैसा खर्च कर देते हैं, जिनकी आपको जरूरत नहीं होती है. ऐसे में आप फाल्तू की खरीदारी से बचने के लिए थोड़ा सा समय लें और यह सोचें कि क्या आपको वास्तव में उस चीज की जरूरत है या नहीं.

भविष्य के लिए बचत करें

भले ही आप हर महीने केवल थोड़ी सी रकम बचा सकें, लेकिन समय के साथ यह जुड़ते-जुड़ते काफी ज्यादा हो जाएगी. एक सेविंग अकाउंट मैनेज करने पर विचार करें और हर महीने उसमें पैसे जमा करने की आदत डालें.

खुद पर इनवेस्ट करें

आप अपनी पॉकेट मनी का इस्तेमाल खुद पर इनवेस्ट करने के लिए भी कर सकते हैं. इसका मतलब क्लास लेना, किताब खरीदना या किसी क्लब में शामिल होना हो सकता है. अपने आप पर इनवेस्ट करने से आपको एक व्यक्ति के रूप में बढ़ने और विकसित होने में मदद मिलेगी.

फाइनेंशियल गोल सेट करें

फाइनेंशियल गोल को ध्यान में रखना सही होता है. इससे आपको प्रेरित रहने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के रास्ते पर हैं.

सहायता जरूर लें

अगर आप अपनी पॉकेट मनी का मैनेजमेंट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने माता-पिता से सहायता मांगने से न डरें.

VIEW ALL

Read Next Story