बम की तरह फटा फ्रिज! छोटी सी गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे
Advertisement
trendingNow11637296

बम की तरह फटा फ्रिज! छोटी सी गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे

Fridge Blast: फ्रिज के साथ आप अगर लापरवाही बरतते हैं तो आपको ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि फ्रिज कभी भी घातक साबित हो सकता है और इसमें धमाका हो सकता है. 

बम की तरह फटा फ्रिज! छोटी सी गलती से उड़ जाएंगे इसके परखच्चे

Blast in Fridge: गर्मियों का मौसम आते ही रेफ्रिजरेटर की खरीदारी में इजाफा होता है और वजह यह है कि इस मौसम में लोग अपने पुराने रेफ्रिजरेटर बदलते हैं और ज्यादा से ज्यादा कूलिंग के लिए नया रेफ्रिजरेटर अपने घर ले आते हैं जिससे खाने को लंबे समय तक सुरक्षित रखा जाए और खराब होने से बचाया जा सके. कुछ लोग अपने पुराने रेफ्रिजरेटर सही कई सीजन निकाल देते हैं और सालों तक इसका इस्तेमाल करते रहते. रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल करके आप बर्फ जमा सकते हैं, पानी को ठंडा कर सकते हैं और फल और सब्जियों को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आम सा दिखने वाला यह रेफ्रिजरेटर असल में बेहद ही खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो बता दें कि रेफ्रिजरेटर में आपकी गलतियों के चलते एक बड़ा धमाका हो सकता है जो जानलेवा भी साबित हो सकता है. अगर आपको यह बात मजाक लग रही है तो पहले भी ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें रेफ्रिजरेटर की वजह से लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. रेफ्रिजरेटर का एक ऐसा पार्ट होता है जो सबसे खतरनाक माना जाता है और आप अगर इसके साथ लापरवाही करेंगे तो आप की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी.

कौन सा है रेफ्रिजरेटर का सबसे खतरनाक पार्ट

आपको बता दें कि रेफ्रिजरेटर में ठंडक पैदा करने के लिए कंप्रेसर का सहारा लिया जाता है और अगर रेफ्रिजरेटर में कंप्रेसर ना हो तो यह कूलिंग करने में असमर्थ हो जाएगा. रेफ्रिजरेटर का यह मुख्य पार्ट कहा जा सकता है क्योंकि इसी के चलते रेफ्रिजरेटर खाने पीने की चीजों को लंबे समय तक सुरक्षित रख पाता है और ठंडक प्रदान करता है. रेफ्रिजरेटर में कंप्रेसर की अहमियत सभी लोग जानते हैं लेकिन शायद इस बात को आप में से कोई नहीं जानता होगा कि रेफ्रिजरेटर का सबसे खतरनाक पार्ट भी यही है लेकिन सिर्फ तब जब आप इसके साथ लापरवाही बरतते हैं और इसका रखरखाव अच्छी तरह से नहीं करते हैं. ऐसी स्थिति में यह जानलेवा साबित हो सकता है.

क्यों खतरनाक है कंप्रेसर और कैसे कर सकते हैं इसे फिट

रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में ठंडक के लिए गैस सुरक्षित होती है. ठंडक जेनरेट करने के लिए कंप्रेसर में भरी जाने वाली गैस काफी उच्च दबाव पर फिल की जाती है. अगर यह खत्म हो जाए तो रेफ्रिजरेटर में ठंडक नहीं जनरेट होगी. अगर आपको लग रहा है कि यह खतरनाक कैसे साबित हो सकता है तो बता दें कि कई बार कंप्रेसर का पाइप बुरी तरह से डैमेज हो जाता है और आप इसे लगातार नजरअंदाज करते रहते हैं. दरअसल या 5 एक मजबूत मटेरियल से बना रहता है लेकिन कई बार समय की वजह से और पुराना हो जाने की वजह से या खराब होने लगता है.

रेफ्रिजरेटर के इस हिस्से में अगर कोई दिक्कत आ रही है और आप उसकी सर्विसिंग नहीं करवा रहे हैं तो यह हिस्सा खतरनाक बन जाता है और इसमें से गैस लीक होने लगती है. यह गया इतनी ज्वलनशील होती है कि पलक झपकते ही आग पकड़ लेती है और रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर में धमाका हो सकता है या फिर आपके पूरे घर में आग लग सकती. ऐसे में हमारी सलाह यह है कि आप रेफ्रिजरेटर के कंप्रेसर के साथ लापरवाही ना बरतें और अगर इसमें लीकेज की समस्या आ रही है तो तुरंत ही स्कोर इस्तेमाल करना बंद कर दें और घर से बाहर निकाल दें क्योंकि इसमें से निकलने वाली गैस खतरनाक साबित हो सकती है और शार्ट सर्किट होने से या फिर आग जलाए जाने से इसमें धमाका हो सकता है और यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहलेसबसे आगे

Trending news