स्मार्टफोन के OTP रहेंगे अब और ज्यादा सुरक्षित, Google ला रहा है Android 15 में ये नए फीचर्स
Advertisement
trendingNow12253502

स्मार्टफोन के OTP रहेंगे अब और ज्यादा सुरक्षित, Google ला रहा है Android 15 में ये नए फीचर्स

Android 15 New Features: गूगल ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2024 में ऐलान किया है कि वो एंड्रॉयड 15 में ऐसे फीचर्स ला रहा है जो यूजर्स को फ्रॉड और स्क्रैम से बचाएंगे. आइए आपको इन फीचर्स के बारे में बताते हैं. 

Android 15

Google Update: गूगल ने अपने डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2024 में ऐलान किया है कि वो एंड्रॉयड 15 में ऐसे फीचर्स ला रहा है जो यूजर्स को फ्रॉड और स्क्रैम से बचाएंगे. कंपनी का कहना है कि वो न सिर्फ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से फ्रॉड को रोकने की कोशिश कर रही है बल्कि एंड्रॉयड 15 में खास सुरक्षा फीचर्स भी ला रही है. इन फीचर्स की मदद यूजर्स का पर्सनल डेटा सेफ रहेगा. आइए आपको इन फीचर्स के बारे में बताते हैं. 

OTPs को मालवेयर से छिपाना

सिर्फ कुछ खास ऐप्स को छोड़कर अब किसी भी ऐप को आपके नोटिफिकेशन में OTP नहीं दिखाई देंगे. उदाहरण के लिए स्मार्टवॉच को कनेक्ट करने वाले ऐप्स को ये छूट मिलेगी. इससे फ्रॉड करने वाले ऐप्स को आपके OTP चुराना मुश्किल हो जाएगा.

 परमिशन 

एंड्रॉयड 13 में शुरू किए गए फीचर को एंड्रॉयड 15 में और मजबूत बनाया जा रहा है. अब आप जब भी कोई ऐप इंटरनेट से डाउनलोड करेंगे जैसे कि वेब ब्राउजर, मैसेजिंग ऐप या फाइल मैनेजर तो उसे जरूरी परमिशन देने के लिए आपको ज्यादा सावधानी से सोचना होगा. हर बार आपको ये परमिशन देने के लिए एक्स्ट्रा कन्फर्मेशन देनी होगी.

स्क्रीन शेयर करते समय सुरक्षा

कई बार लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से वीडियो कॉल या स्क्रीन शेयर करते हैं. इस दौरान कभी-कभी लोग अपने फोन में पासवर्ड या अन्य जरूरी जानकारी डाल देते हैं.  ऐसे में इस बात का डर रहता है कि कहीं सामने वाला आपकी स्क्रीन देखकर कोई जानकारी चुरा न ले. इससे यूजर्स को नुकसान हो सकता है. यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने इस समस्या का हल निकाला है. 

अब पासवर्ड होगा और सुरक्षित 

एंड्रॉयड 15 में स्क्रीन शेयर करते समय आपका डेटा पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेगा. अब जब आप स्क्रीन शेयर करेंगे, तो आपकी नोटिफिकेशन और वो ऐप्स जिन्हें आप इस्तेमाल कर रहे हैं (जैसे कि पासवर्ड डालना) सामने वाले को नहीं दिखाई देंगी. इससे आपका निजी डेटा सुरक्षित रहेगा.

किस फोन पर मिल रहा ये फीचर 

अभी के लिए ये फीचर सिर्फ गूगल के Pixel फोन पर उपलब्ध है, लेकिन जल्द ही बाकी के एंड्रॉयड फोन में भी आने वाला है. साथ ही, अब आप स्क्रीन शेयर करते समय पूरी स्क्रीन शेयर करने के बजाए सिर्फ एक खास ऐप की स्क्रीन शेयर कर सकते हैं. इससे आपकी बाकी जानकारी सुरक्षित रहेगी. 

Trending news