Delhi News: स्कूलों में बम धमाके रोकने के लिए क्या हैं इंतजाम? दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट को रिपोर्ट में बताई तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2252259

Delhi News: स्कूलों में बम धमाके रोकने के लिए क्या हैं इंतजाम? दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट को रिपोर्ट में बताई तैयारी

Delhi News in Hindi: दिल्ली के स्कूलों में अगर आतंकी हमले की धमकी फिर आती है तो हालात से निपटने के लिए पुलिस के पास क्या इंतजाम हैं, इस बारे में पुलिस ने हाईकोर्ट में अपनी रिपोर्ट सबमिट की है. 

Delhi News: स्कूलों में बम धमाके रोकने के लिए क्या हैं इंतजाम? दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट को रिपोर्ट में बताई तैयारी

Delhi Schools Security Plan: राजधानी दिल्ली के कई स्कूलों में हाल के दिनों में बम की धमकी मिली थी. अगर आतंकी उस धमकी को वाकई अमलीजामा पहनाने की कोशिश करें तो उससे निपटने के लिए पुलिस की क्या तैयारियां हैं. दिल्ली पुलिस ने इस बारे में डिटेल रिपोर्ट हाई कोर्ट में दाखिल की है. रिपोर्ट में पुलिस ने कहा, राजधानी दिल्ली के 4634 स्कूलों में बम की धमकी मिलने की सूरत में उससे निपटने के लिए सिर्फ 5 बम डिस्पोजल स्क्वार्ड है, जो पूरी दिल्ली में बम से जुड़े खतरों की रोकथाम के लिए जिम्मेदार हैं. हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस और दिल्ली सरकार से कहा था कि वो स्कूलों को बम से उड़ाने की मिल रही धमकियों से निपटने के लिए एक्शन प्लान पेश करे.

कोर्ट में दायर याचिका में मांग

दिल्ली हाई कोर्ट में ये याचिका वकील अर्पित भार्गव ने दायर की थी. उनका बेटा दिल्ली पब्लिक स्कूल ,मथुरा रोड में पढ़ता है. पिछले साल स्कूल में बम धमाकों की धमकी के मद्देनजर उन्होंने हाई कोर्ट में  याचिका दायर की थी. हाई कोर्ट में उन्होने इस तरह की धमकियों की सूरत में एक्शन प्लान बनाने और उसे एक निश्चित समयसीमा में लागू करने की मांग की थी.
 
दिल्ली पुलिस की स्टेटस रिपोर्ट

दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में दाखिल जवाब में कहा है कि दिल्ली में पांच बम निरोधक दस्ते है, जिसके दायरे में दिल्ली के विभिन्न इलाकों में मौजूद 4634 स्कूल आते है. पुलिस के मुताबिक सेंट्रल रेंज में 1764 स्कूल, पूर्वी रेंज में भी 1032 स्कूल, नई दिल्ली रेंज में 76 , दक्षिण रेंज में 1762 स्कूल आते हैं. इसके  अलावा एक निरोधक दस्ता  रेलवे और मेट्रो के लिए है. रिपोर्ट में उन नोडल अफसर की भी जानकारी दी गई है, जो बीडीएस के साथ नियुक्त किये गए हैं. मसलन सेंट्रल रेंज के लिए बेस पुलिस स्टेशन दरियागंज है, इसके नोडल अफसर सेट्रल डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी को बनाया गया है. पूर्वी रेंज का बेस स्टेशन कल्याणपुरी थाना है. उसके नोडल अफसर पूर्वी जिले के डीसीपी हैं.

बम का पता लगाने के लिए 18 टीम

इसके अलावा दिल्ली पुलिस की ओर से बताया गया है कि राजधानी में बम का पता लगाने कुल 18 टीम हैं. ये 18 टीम दिल्ली के विभिन्न 15 जिलों के अलावा, इन्दिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय अड्डे, रेलवे और मेट्रो पर तैनात हैं. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट को बताया कि 1 जनवरी 2023 से 6 मई 2024 तक स्कूलों में 120 मॉक ड्रिल की गई है. इसके  अलावा दिल्ली पुलिस ने अपने रिपोर्ट में बताया है कि स्कूल में धमकी मिलने की सूरत में स्थानीय पुलिस मौक़े पर पहुंची पुलिस, ट्रैफिक पुलिस, फायर डिपार्टमेंट और स्कूल ऑथिरिटी किस तरह अपनी ज़िम्मेदारी निभाएगी.

Trending news