Dumka Lok Sabha Election: दुमका में 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में आजमाएंगे अपनी किस्मत, 1 जून को मतदान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2253285

Dumka Lok Sabha Election: दुमका में 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में आजमाएंगे अपनी किस्मत, 1 जून को मतदान

Dumka Lok Sabha Election: झारखंड के दुमका में संसदीय क्षेत्र से 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे. दुमका लोकसभा क्षेत्र के लिए अंतिम चरण 1 जून को मतदान होना है. जिसको लेकर चुनाव प्रक्रिया की तैयारी पूरी की जा रही है.

दुमका में 1 जून को मतदान

दुमका: Dumka Lok Sabha Election: झारखंड के दुमका में संसदीय क्षेत्र से 19 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे. दुमका लोकसभा क्षेत्र के लिए अंतिम चरण 1 जून को मतदान होना है. जिसको लेकर चुनाव प्रक्रिया की तैयारी पूरी की जा रही है. प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है. प्रत्याशी अब अपना प्रचार प्रसार कर सकते है.

वहीं चुनाव के दौरान मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य सुविधा के लिए मुकम्मल व्यवस्था होगी. जिले में 32 एंबुलेंस की व्यवस्था क्षेत्र में रहेगी. हर सेक्टर में स्वास्थ्य पदाधिकारी रहेंगे. साथ ही पहली बार इस बार के चुनाव में दुमका हवाई अड्डा में एयर एंबुलेंस की सुविधा भी मौजूद होगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे के द्वारा उक्त जानकारी दी गयी. 

दुमका लोकसभा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने के लिए 22 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन किया गया था. स्क्रूटनी के क्रम में  19 प्रत्याशियों का नाम निर्देशन सही पाया गया. किसी भी अभ्यर्थी ने अपना नाम निर्देशन वापस नहीं लिया. इसके बाद सभी 19 अभ्यर्थियों को चुनाव प्रतीक आवंटित किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव के दौरान पोलिंग पार्टी के लिए बेसिक मेडिसिन और ड्राई फूड पैकेट भी रहेंगे. पूरे जिले में बूथ वार 4000 वालंटियर को टैग किया जाएगा. 

पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए भी बूथ स्तर पर पर्याप्त मात्रा में वाहन उपलब्ध रहेंगे. दुमका संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सभी छह विधानसभा में 1891 बूथ है. सभी छह विधानसभा शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, नाला, जामताड़ा एवं सारठ में 15 लाख 70 हजार 326 मतदाता है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या अधिक है. पुरुष मतदाता की संख्या सात लाख 89 हजार 703 और महिला मतदाता की संख्या सात लाख 80 हजार 716 है. पुलिस अधीक्षक पीताम्बर सिंह खेरवार ने सुरक्षित एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए किये गये सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी.
इनपुट- सुबीर चटर्जी, दुमका 

यह भी पढ़ें- JDU और MLC ने तेजस्वी से पूछा सवाल, लालू को क्यों किया है राजनीतिक रूप से नजरबंद?

Trending news