Ghaziabad: ग़ाज़ियाबाद में छापेमारी, नामी कंपनियों के EXPIRED चॉकलेट का अंबार बरामद, पानी-एनर्जी ड्रिंक भी खराब
Advertisement
trendingNow12251801

Ghaziabad: ग़ाज़ियाबाद में छापेमारी, नामी कंपनियों के EXPIRED चॉकलेट का अंबार बरामद, पानी-एनर्जी ड्रिंक भी खराब

Ghaziabad News: चॉकलेट्स का शौक हर उम्र के लोगों को है. क्या बच्चे क्या बड़े और क्या बुजुर्ग हर कोई चॉकलेट्स खाने का शौक रखता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि जो चॉकलेट आप बड़े चाव से खा रहे हैं वो एक्सपायरी हो सकती है.

Ghaziabad: ग़ाज़ियाबाद में छापेमारी, नामी कंपनियों के EXPIRED चॉकलेट का अंबार बरामद, पानी-एनर्जी ड्रिंक भी खराब

Expiry date chocolate Ghaziabad: कुछ मीठा हो जाए ये वाला विज्ञापन आपने जरूर देखा होगा. वहीं आप या आपके बच्चे किसी ना किसी ब्रान्ड की चॉकलेट और टॉफी जरूर खाते होंगे. लेकिन क्या आपको पता है कि इस वक्त आपके फ्रिज में जो चॉकलेट्स पड़ी हैं वो एक्सपायरी भी हो सकती हैं. इस लिहाज से तो ये खबर जानना आप सबके लिए बेहद जरूरी है. 

चॉकलेट्स का शौक हर उम्र के लोगों को है. क्या बच्चे क्या बड़े और क्या बुजुर्ग हर कोई चॉकलेट्स खाने का शौक रखता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि जो चॉकलेट आप बड़े चाव से खा रहे हैं वो एक्सपायरी हो सकती है. तो हर कोई इतना गौर नहीं करता है. लेकिन आगे से आप अपने चॉकलेट्स का दाम बाद में देखिए और पहले एक्सपायरी डेट जरूर देखें क्योंकि ऐसा कांड गाजियाबाद में हुआ है जो आपको होश उड़ा देगा.

गाजियाबाद के मोदीनगर के गोदाम में जब फूड एंड सेफ्टी विभाग के लोगों ने छापा मारा तो पूरी टीम हैरान रह गई. क्योंकि वहां ना केवल एक्सपायरी चॉकलेट्स रखे हुए थे. बल्कि पानी की बोतल से लेकर कोल्ड ड्रिंग्स भी एक्सपायरी डेट वाले थे. इतना ही नहीं जो एनर्जी ड्रिंक आप अपने बच्चों को हेल्थ के लिए पिलाते हैं वो भी यहां एक्सपायरी डेट का मिला है. 

फूड सेफ्टी विभाग से जुड़ीं मीरा सिंह ने कहा, 'गोदाम में 2019 से 2023 तक के सारे प्रोडक्ट्स एक्सपायरी डेट के मिले हैं. जिनमें कई नामी ब्रान्ड के प्रोडक्ट्स शामिल हैं. हालांकि गोदाम के मालिक का कहना है कि उसके पास पूरे दस्तावेज मौजूद हैं. 

जाहिर है खाद्य विभाग की टीम का ये छापा बड़े घालमेल का खुलासा कर सकता है. हालांकि अभी जांच जारी है और माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में एक्सपायरी प्रोडक्ट के खेल में कई और लोगों का चेहरा बेनकाब होगा.

क्या चॉकलेट खराब होती है? 
जवाब है हां. इसके स्वाद में आने वाला बदलाव बताता है कि इसे दूर करना ही बेहतर विकल्प है. चॉकलेट के खराब होने पर इसमें से ऐसी गंध आती है, जैसी दूध में खट्टापन आने पर आती है. इसमें इस्‍तेमाल किया गया मक्खन कोको से अलग होने लगता है. इसका साफ मतलब है कि इसमें बैक्टीरिया की एंट्री हो चुकी है. 

Trending news