पहले अटेंप्ट में कैसे क्रैक करें UPSC और पाएं IAS की पोस्ट? यहां जानें पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow12252365

पहले अटेंप्ट में कैसे क्रैक करें UPSC और पाएं IAS की पोस्ट? यहां जानें पूरी डिटेल

UPSC: अगर आप यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आप यह चाहते हैं कि आप इस परीक्षा को अपने पहले प्रयास में क्रैक कर आईएएस ऑफिसर बन जाएं, तो आप इसके लिए नीचे बताई गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

पहले अटेंप्ट में कैसे क्रैक करें UPSC और पाएं IAS की पोस्ट? यहां जानें पूरी डिटेल

UPSC CSE Preparation Tips: भारत में हर साल यूपीएससी द्वारा सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है, जिसमें प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू राउंड शामिल होता है. हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से केवल मुट्ठीभर उम्मीदवार ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं. वहीं, कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो सालों साल इस परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन उसके बावजूद वे प्रीलिम्स तक क्लियर नहीं कर पाते हैं. हालांकि, कई उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जो बिना कोचिंग पहले प्रयास में ही इस परीक्षा को पास कर लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को पहले प्रयास में क्रैक करना और आईएएस ऑफिसर बनना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से काफी कठिन है, लेकिन असंभव नहीं है. इसके लिए यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं, जो आपकी सफलता की संभावना को बढ़ा सकती हैं.

1. शुरुआती तैयारी

- जल्दी शुरू करें:  जितनी जल्दी आप तैयारी शुरू करेंगे, उतना ही बेहतर होगा. सही मायने में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के फाइनल ईयर या पोस्ट ग्रेजुएशन के पहले साल में तैयारी शुरू कर दें.

- सिलेबस को समझें:  सबसे पहले, यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस को अच्छी तरह से समझ लें. यह आपको यह तय करने में मदद करेगा कि आपको क्या पढ़ने की आवश्यकता है और अपनी तैयारी की योजना कैसे बनानी है.

- स्टडी मटेरियल का चयन करें:  अलग-अलग सोर्स से स्टडी मटेरियल इकट्ठा करें, जैसे कि NCERT की किताबें, स्टैंडर्ड रेफरेंस बुक्स, नोट्स, और ऑनलाइन मटेरियल. अपनी आवश्यकताओं और सीखने की स्किल के लिए सबसे सही मटेरियल का चयन करें.

2. प्रभावी ढंग से पढ़ाई

- टाइम-टेबल बनाएं:  एक इफेक्टिव टाइम-टेबल बनाएं और उसका सख्ती से पालन करें. यह आपको अपनी पढ़ाई को व्यवस्थित करने और समय पर सब कुछ पूरा करने में मदद करेगा.

- लगातार पढ़ाई करें:  रोजाना कम से कम 4 से 5 घंटे परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित करें. लगातर पढ़ाई करने से आपको कॉन्सेप्ट को बेहतर ढंग से समझने और याद रखने में मदद मिलेगी.

- एक्टिव रूप से पढ़ाई करें:  जैसे की आप पढ़ने बैठे, वैसे ही नोट्स भी बनाते जाएं. कॉन्सेप्ट की मैपिंग भी करें और पिछले सालों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें.

- महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान दें:  सभी विषयों को समान महत्व न दें, लेकिन परीक्षा के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण विषयों पर अधिक ध्यान दें.

3. व्यापक तैयारी करें

- सभी विषयों को कवर करें:  यूपीएससी परीक्षा के सभी विषयों को कवर करना महत्वपूर्ण है. इसलिए किसी भी विषय को न छोड़ें, भले ही वह आपको कम पसंद हो.

- करंट अफेयर्स को लेकर अपडेट रहें:  करंट अफेयर्स की अच्छी समझ होना महत्वपूर्ण है. इसके लिए लगातार न्यूजपेपर पढ़ें, मैग्जीन देखें और ऑनलाइन न्यूज सोर्स का उपयोग करें.

- जनरल नॉलेज मजबूत करें: अपने जनरल नॉलेज को मजबूत करें. यह आपको विभिन्न विषयों से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देने में मदद करेगा.

4. परीक्षा की तैयारी:

- मॉक टेस्ट लिखें:  नियमित रूप से मॉक टेस्ट लिखें.  यह आपको परीक्षा के फॉर्मेट और टाइम मैनेजमेंट के साथ रिवीजन करने में मदद करेगा.

- पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का अभ्यास करें:  पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का लगाताप अभ्यास करें. यह आपको प्रश्न पैटर्न और परीक्षा के लेवल को समझने में मदद करेगा.

- आंसर राइटिंग का अभ्यास करें:  मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए आंसर राइटिंग का अभ्यास करें. स्पष्ट, संक्षिप्त और सटीक उत्तर लिखना सीखें.

Trending news