हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग, इस तारीख से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां
Advertisement
trendingNow12253494

हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग, इस तारीख से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां

Haryana: अगले कुछ दिनों में हरियाणा लू के थपेड़ों से झुलसेगा. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में लू चलने के साथ-साथ पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है.

हरियाणा में बदली स्कूलों की टाइमिंग, इस तारीख से शुरू होंगी गर्मी की छुट्टियां

Haryana School Timing Change: उत्तर भारत के कुछ राज्यों में जारी लू के अलर्ट के बीच हरियाणा सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव करने का आदेश दिया है. हरियाणा में सभी स्कूलों की पहली शिफ्ट का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक रहेगा. वहीं, दूसरी शिफ्ट दोपहर 12.45 बजे शुरू होगी. हरियाणा में भी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है. एक प्रेस रिलीज के अनुसार, ये 1 जून से सभी स्कूलों में अनिवार्य रूप से शुरू हो जाएंगी. इस फैसले का पालन सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों को करना होगा. 

गौरतलब यह भी है कि मौसम विभाग की ओर से जारी सूचना के मुताबिक यह फैसला जारी किया गया है. अगले कुछ दिनों में हरियाणा लू के थपेड़ों से झुलसेगा. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, हरियाणा में लू चलने के साथ-साथ पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. मौसम विशेषज्ञों ने अलग-अलग जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. हरियाणा में स्कूलों का समय बदलने से बच्चों को कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. हरियाणा के स्कूलों गर्मी की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो जाएंगी, जो 30 जून 2024 तक रहेंगी.

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों भी 11 मई से गर्मी की छुट्टियां पड़ गई हैं. वहीं, प्रावेट स्कूलों में छुट्टियां मई में शुरू होने की उम्मीद है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की भी घोषणा कर दी गई है. माना जा रहा है कि 25 मई 2024 तक यूपी के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी. इसके अलावा जिस क्षेत्र में लोकसभा के लिए मतदान होगा, वहां भी सभी स्कूल बंद रहेंगे.

इससे पहले, मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट द्वारा हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था और शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले लोगों सहित कमजोर लोगों के लिए उच्च स्वास्थ्य चिंता पर जोर दिया गया था. आईएमडी ने यह भी कहा कि नॉर्थ इंडिया भारत में अगले पांच दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी. मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, गुजरात, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए पीला अलर्ट भी जारी किया.

Trending news