Onion Export: अचानक 40% महंगा हुआ प्याज... फिर खबर आई कि सरकार ने नहीं हटाया एक्सपोर्ट पर बैन
Advertisement
trendingNow12119594

Onion Export: अचानक 40% महंगा हुआ प्याज... फिर खबर आई कि सरकार ने नहीं हटाया एक्सपोर्ट पर बैन

Onion Export News: 2 दिन पहले खबर आ रही थी कि सरकार ने प्याज के निर्यात पर से बैन हटा दिया है, लेकिन आज जानकारी मिली है कि यह प्रतिबंध नहीं हटाया गया है. प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध पहले से घोषित समय सीमा 31 मार्च तक जारी रहेगा. 

Onion Export: अचानक 40% महंगा हुआ प्याज... फिर खबर आई कि सरकार ने नहीं हटाया एक्सपोर्ट पर बैन

Onion Export Ban: प्याज के एक्सपोर्ट (Onion Export) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. 2 दिन पहले खबर आ रही थी कि सरकार ने प्याज के निर्यात पर से बैन हटा दिया है, लेकिन आज जानकारी मिली है कि यह प्रतिबंध नहीं हटाया गया है. प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध पहले से घोषित समय सीमा 31 मार्च तक जारी रहेगा. 

प्याज की कीमतों (Onion Price Hike) को कंट्रोल में रखने के लिए यह बैन मार्च तक जारी रहेगा. सरकार की कीमतों को कंट्रोल में रखने और घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश जारी है. एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. 

8 दिसंबर को लगाया था प्रतिबंध

सरकार ने आठ दिसंबर 2023 को 31 मार्च तक प्याज के निर्यात पर रोक लगा दी थी. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा है कि प्याज निर्यात पर प्रतिबंध नहीं हटाया गया है. यह जारी है. मौजूदा स्थिति में कोई बदलाव नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार की सबसे पहले प्राथमिकता घरेलू उपभोक्ताओं को उचित मूल्य पर प्याज उपलब्धत कराना है.

आज 40 प्रतिशत से ज्यादा बढ़े प्याज के भाव

निर्यात प्रतिबंध हटाने की खबरों के बीच देश के सबसे बड़े थोक प्याज बाजार लासलगांव में 19 फरवरी को थोक प्याज की कीमतें 40.62 प्रतिशत बढ़कर 1,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं. जोकि 17 फरवरी को 1,280 रुपये प्रति क्विंटल थीं. 

चुनाव की वजह से मार्च में भी प्रतिबंध हटने की उम्मीद कम

सूत्रों ने बताया कि 31 मार्च के बाद आम चुनाव से पहले भी प्रतिबंध हटाए जाने की संभावना नहीं है क्योंकि रबी (सर्दियों) प्याज का उत्पादन विशेष रूप से महाराष्ट्र में कम कवरेज के कारण कम होने की आशंका है. साल 2023 के रबी सीजन में प्याज का उत्पादन 2.27 करोड़ टन होने का अनुमान लगाया गया है. 

कृषि मंत्रालय के अधिकारी आने वाले दिनों में प्रमुख उत्पादक राज्यों महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में रबी प्याज ‘कवरेज’ का आकलन करेंगे. इस बीच, अंतर-मंत्रालयी समूह से मंजूरी के बाद मित्र देशों को उनके साथ रिश्तों तथा अन्य स्थिति को देखते हुए प्याज के निर्यात की अनुमति दी गई है.

Trending news