पैसा बर्बाद हैं ये 5 गैरजरूरी एक्सेसरीज, कार में लगवाने की कोई जरूरत नहीं
Advertisement
trendingNow12231476

पैसा बर्बाद हैं ये 5 गैरजरूरी एक्सेसरीज, कार में लगवाने की कोई जरूरत नहीं

Car Accessories: कुछ लोग तो गाड़ी को सुंदर दिखाने के लिए ऐसी एक्सेसरीज लगवा लेते हैं, जिनका कोई फायदा ही नहीं होता है, उल्टा नुकसान ही होता है. चलिए, आपको 5 गैरजरूरी कार एक्सेसरीज के बारे में बताते हैं.

पैसा बर्बाद हैं ये 5 गैरजरूरी एक्सेसरीज, कार में लगवाने की कोई जरूरत नहीं

Useless Car Accessories: बहुत से लोग कारों को कस्टमाइज कराना पसंद करते हैं. कारों के पार्ट्स बेचने वाली दुकानों पर विंडस्क्रीन टिंट से लेकर सस्पेंशन तक से जुड़ी तमाम कार एक्सेसरीज मिलती हैं. कुछ लोग तो गाड़ी को सुंदर दिखाने के लिए ऐसी एक्सेसरीज लगवा लेते हैं, जिनका कोई फायदा ही नहीं होता है, उल्टा नुकसान ही होता है. चलिए, आपको 5 गैरजरूरी कार एक्सेसरीज के बारे में बताते हैं.

नकली एग्जॉस्ट

V8 इंजन वाली कार में चार एग्जॉस्ट पाइप अच्छे लगते हैं लेकिन ज़्यादातर भारतीय कारों में यह नहीं मिलते हैं. तो क्या करें? कुछ लोग कार को ज्यादा स्पोर्टी दिखाने के लिए नकली एग्जॉस्ट लगवा लेते हैं. ये दिखने में भले ही अच्छा लग सकता है लेकिन हकीकत में ये बेकार है, इससे कुछ नहीं होता है.

स्टीयरिंग नॉब

ये एक ऐसी परेशानी के हल के तौर पर बिक रही है, जो असल में है ही नहीं. कार का स्टीयरिंग बनाने में इंजीनियरों ने काफी मेहनत की होती है, उसका साइज़, चौड़ाई, बनावट सब कुछ सोच समझकर बनाया जाता है. इस पर कोई प्लास्टिक का नॉब लगाने से ना सिर्फ गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है बल्कि ये खतरनाक भी हो सकता है.

एक्सट्रा लाइट और कलरफुल बल्ब

जरूरी काम के लिए कुछ कारों में एक्सट्रा लाइट्स लगाई जाती हैं, लेकिन शहरों या आम रास्तों पर इनकी कोई ज़रूरत नहीं होती. असल में, ऐसी लाइट्स लगाना गैरकानूनी भी है. कार के इंडिकेटर ऑरेंज कलर के होते हैं. कुछ लोग इन्हें बदलकर कलरफुल बल्ब लगवा लेते हैं, जो गलत है. इससे दुर्घटना भी हो सकती है.

क्रैश बार

क्रैश बार को कार के बंपर की सेफ्टी के लिए लगाया जाता है जबकि बंपर तो खुद कार की सेफ्टी के लिए होता है, तो एक तरह से क्रैश बार की जरूरत ही नहीं है. क्रैश बार लगाने से ना सिर्फ दुर्घटना में राहगीरों को चोट लगने का खतरा बढ़ता है बल्कि दुर्घटना के दौरान यह एयरबैग ना खुलने का कारण भी बन सकती है.

नकली एयर स्कूप और वेंट्स

कारों के बॉनेट और साइड में हवा के लिए एयर वेंट्स होते हैं, इन्हें हवा को इंजन और ब्रेक तक पहुंचाने के लिए बनाया गया होता है. लेकिन, नकली एयर वेंट्स सिर्फ दिखावे के लिए होते हैं और इनका कोई फायदा नहीं होता है.

Trending news