Delhi Weather Update: दिल्ली में रविवार रहा सबसे गर्म दिन; इतने दिनों तक गर्मी से राहत नहीं
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2236176

Delhi Weather Update: दिल्ली में रविवार रहा सबसे गर्म दिन; इतने दिनों तक गर्मी से राहत नहीं

Delhi Weather Update: दिल्ली में रविवार का दिन सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा. दिल्ली में अगले दो से तीन दिन भी गर्म रहेंगे. हालांकि दिल्ली में अभी हीटवेव की स्थिति देखने को नहीं मिली है.

Delhi Weather Update: दिल्ली में रविवार रहा सबसे गर्म दिन; इतने दिनों तक गर्मी से राहत नहीं

Delhi Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, दिल्ली में रविवार को साल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. यहां सबसे ज्यादा तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा था. IMD ने कहा कि मंगलवार तक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार करने की संभावना है. हालांकि, माना जा रहा था कि पश्चिमी विक्षोभ शनिवार को शहर में तेज हवाएं और हल्की बारिश लाएगा. लेकिन ऐसा केवल दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हुआ.

दिल्ली में बढ़ा पारा
हिंदूस्तान टाइम्स ने IMD के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के हवाले से लिखा है कि "शनिवार की सुबह, जाफरपुर के पास बूंदाबांदी दर्ज की गई. चूंकि यह पश्चिमी विक्षोभ काफी कमजोर था, इसलिए हमने पर्याप्त बादल या बारिश नहीं देखी, जिसका मतलब था कि शनिवार से पारा बढ़ना शुरू हो गया. आसमान साफ रहने से आने वाले दिनों में इसमें और बढ़ोतरी होगी."

26 अप्रैल को सबसे गर्म दिन
शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस था. इससे पहले सबसे गर्म दिन 26 अप्रैल को दर्ज किया गया. इस दिन तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था.

43 सेल्सियस
सफदरजंग वेधशाला की रिकॉर्डिंग को दिल्ली के लिए बेंचमार्क माना जाता है, लेकिन अन्य वेधशालाओं ने रविवार को दिन उच्च तापमान दर्ज किया. पूर्वी दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन (अक्षरधाम) में अधिकतम तापमान 44°C और पीतमपुरा स्टेशन में अधिकतम 43.4°C दर्ज किया गया.

साफ रहेगा आसमान
श्रीवास्तव ने कहा कि सोमवार को अधिकतम तापमान इसी सीमा में रहने की संभावना है और मंगलवार को इसमें एक डिग्री और बढ़ोतरी होने की संभावना है. "हम अगले तीन से चार दिनों तक साफ आसमान देखेंगे, यानी दिन के दौरान कोई राहत नहीं मिलेगी. सफदरजंग में मंगलवार तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा.

दिल्ली में हीटवेव नहीं
देश के दूसरे हिस्सों में हीटवेव जैसी हालत के बावजूद, दिल्ली में इस सीज़न में अब तक "हीटवेव" वाला दिन रिकॉर्ड नहीं किया गया है. IMD "हीटवेव" दिन को उस दिन के रूप में वर्गीकृत करता है, जब मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और सामान्य से 4.5 डिग्री या अधिक होता है.

Trending news