Pulses Side Effects: अधिक मात्रा में दाल का सेवन हो सकता है खतरनाक! जानिए इसके नुकसान
Advertisement
Article Detail0/zeephh/zeephh1596297

Pulses Side Effects: अधिक मात्रा में दाल का सेवन हो सकता है खतरनाक! जानिए इसके नुकसान

Pulses Side Effects: दालों को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और ये पौधे आधारित प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. हालांकि, किसी भी भोजन की तरह, बड़ी मात्रा में दालों का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है.

Pulses Side Effects: अधिक मात्रा में दाल का सेवन हो सकता है खतरनाक! जानिए इसके नुकसान

Pulses Side Effects:  दाल जो लाल, काली, हरी और भूरी कई वरायटी में पायी जाती है. ये हाई क्वॉलिटी प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fiber) भरपूर होती है. दाल (Lentils) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. इसलिए दाल को रोजाना के खाना काफी लाभदायक है. हालांकि, अधिक मात्रा में इसे खाना नुकसान भी हो सकता है.

KKK 13: बिग बॉस के शालीन भनोट सहित ये खिलाड़ी खतरों के खिलाड़ी में आएंगे नजर, जानें कब से होगा शुरू

दालों को आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है और ये पौधे आधारित प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं. हालांकि, किसी भी भोजन की तरह, बड़ी मात्रा में दालों का सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं. इस खबर में जानिए दालों के कुछ नुकसान.

पाचन संबंधी समस्याएं: दालों में फाइबर अधिक होता है, जो कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं जैसे सूजन, गैस और दस्त का कारण बन सकता है, खासकर जब बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाता है.

पेट फूलना: दालों में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जिन्हें पचाने में कुछ लोगों को मुश्किल हो सकती है. जिससे गैस उत्पादन और पेट फूलना बढ़ जाता है.

एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कुछ लोगों को कुछ प्रकार की दालों से एलर्जी हो सकती है. जैसे खुजली, सूजन, पित्ती, सांस लेने में कठिनाई या एनाफिलेक्सिस आदि लक्षणों का अनुभव हो सकता है. 

एंटीन्यूट्रिएंट्स: दालों में फाइटिक एसिड और लेक्टिन जैसे एंटीन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो आयरन और जिंक जैसे कुछ पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं. 

दवा के साथ हस्तक्षेप: कुछ दालों में ऐसे यौगिक होते हैं जो कुछ दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जैसे रक्त को पतला करने वाली.

गाउट: बड़ी मात्रा में दाल और बीन्स जैसे कुछ दालों का सेवन करने से कुछ लोगों में गाउट का खतरा बढ़ सकता है.

माइग्रेन: कुछ दालों में टायरामाइन होता है, जो कुछ लोगों में माइग्रेन को ट्रिगर कर सकता है.

थायराइड की समस्या: कुछ दालों में गोइट्रोजेन होते हैं जो कुछ लोगों में थायराइड के कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये दुष्प्रभाव हर किसी को नहीं होते हैं. ऐसे में अधिकांश लोग संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सुरक्षित रूप से दालों का सेवन कर सकते हैं. हालांकि, यदि आप दालों का सेवन करने के बाद किसी प्रतिकूल प्रतिक्रिया या लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए. 

Watch Live

Trending news