Budh Gochar 2024: फरवरी में होगा 4 राशियों का ग्रह परिवर्तन, इन जातकों को चमकेगी किस्मत

Budh Gochar 2024: ग्रह मंडल में सूर्य को राजा का दर्जा हासिल है. ज्योतिष शास्त्र में भी सूर्य का बहुत महत्व है. इस समय सूर्य मकर राशि में विराजमान हैं और दस दिन बाद गोचर करेंगे. ऐसे में आइए जानते हैं सूर्य के गोचर का प्रभाव किन राशियों पर कैसा पड़ने वाला है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 7, 2024, 02:14 PM IST
  • बुध का कुंभ राशि में प्रवेश
  • करें पूजा-पाठ और दान
Budh Gochar 2024: फरवरी में होगा 4 राशियों का ग्रह परिवर्तन, इन जातकों को चमकेगी किस्मत

नई दिल्ली: Budh Gochar 2024: ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से फरवरी का महीना बहुत खास होने वाला है. इस महीने में सूर्य, बुध, मंगल और शुक्र ग्रह अपना राशि परिवर्तन करने वाले हैं. फरवरी में बुध, मंगल, शुक्र और सूर्य कुल 4 ग्रहों का राशि परिवर्तन हो रहा है. महीने की शुरुआत में ही यानी 1 फरवरी को ही बुध ने मकर राशि में गोचर किया था. वहीं,  5 फरवरी को मंगल ग्रह का मकर राशि गोचर हुआ. 

इसके बाद 8 फरवरी यानी कल बुध मकर राशि में अस्त हो जाएंगे. 11 फरवरी को शनिदेव कुंभ राशि में अस्त होने जा रहे हैं. इसके बाद 12 फरवरी को सूर्य कुंभ राशि में गोचर करेंगे और 20 फरवरी को बुध कुंभ राशि में गोचर करके बुध आदित्य राजयोग का निर्माण करेंगे. 

ग्रहों के राशि परिवर्तन और उनकी चाल में बदलाव का जातकों पर विशेष प्रभाव पड़ता है. इन ग्रहों की स्थिति में बदलाव से जहां कुछ राशि के जातकों को लाभ मिलेगा तो वहीं कुछ राशि वालों के लिए परेशानियां आ सकती हैं.

बुध ग्रह 8 फरवरी 2024 को रात 09.17 बजे धनु राशि में अस्त होंगे. शनि 11 फरवरी को देर रात 1.55 बजे कुंभ राशि में अस्त होंगे. 12 फरवरी 2024 को सुबह 04.41 बजे शनि मकर राशि में प्रवेश करेंगे. यह गोचर मेष, वृषभ, कर्क, मिथुन, सिंह, वृश्चिक, मकर, धनु, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए बेहद लाभदायक रहेगा. सूर्य 13 फरवरी को दोपहर 03 बजकर 31 मिनट पर शनि की मूल त्रिकोण राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे, जहां पर सूर्य पुत्र शनि देव पहले से विराजमान हैं 

बुध का कुंभ राशि में प्रवेश
एक्सपर्ट की मानें, तो 20 फरवरी 2024 को बुध ग्रह सुबह 6.02 बजे कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. यहां पहले से मौजूद शनि, सूर्य और बुध की युति से त्रिग्रही योग, बुधादित्य योग बनेगा.

इन राशियों को होगा फायदा
वृषभ, मिथुन, सिंह, तुला, मकर और कुंभ राशि के लोगों को सबसे ज्यादा शुभ फल की प्राप्ति होगी. कार्यों में अच्छी सफलताएं प्राप्त होंगी. व्यापार में मुनाफा और नौकरी में वेतन वृद्धि होने की अच्छी संभावना है. व्यापार में अच्छा मुनाफा मिलेगा.

करें पूजा-पाठ और दान
ग्रहों के अशुभ असर से बचने के लिए हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. भगवान शिव और माता दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. महामृत्युंजय मंत्र और दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.
 
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़