पुदीने के ये 10 फायदे जान लिए तो गर्मी भर कभी न छूटेगा साथ

गर्मियों में पुदीने का सेवन करने के फ़ायदे

गर्मियों में पेट में जलन, दर्द, कब्ज और अपज जैसी समस्या होती है, इस से राहत पाने के लिए आप पुदीने का सेवन कर सकते है.

स्किन पर निखार लाता है पुदीना

गर्मियों में पुदीने का पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म अच्छा होता है. बाल, स्किन और पेट से जुड़ी समस्याएं ठीक होती हैं. स्किन पर निखार आने कि वजह से आप और कॉन्फिडेंट फिल करते है.

नेचुरल माउथ फ़्रेशनर

पुदीना कि छाछ खाना पचानें में मदद करता है. वहीं पुदीने की पत्तियों नेचुरल माउथ फ़्रेशनर का काम करती है. पुदीने की छाछ पीने से सांसें तरोताज़ा होती हैं.

मोशन सिकनेस से बचाता है

पुदीने कि छाछ या पानी पीने से गर्मियों में होने वाले मोशन सिकनेस और मतली की समस्या भी कम होती है.

पुदीने व छाछ के फायदे

पुदीने में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई जैसी खूबियां है वही दूसरी ओर छाछ में विटामिन बीस कैल्शियम और पौटेशियम होता है. जो गर्मियों में इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाए रखने में मदद करता है.

घाव भरने में मदद

अगर आप पुदीने की पत्तियों का लेप बनाते है उसका प्रयोग करते है तो आपके कई तरह के रोग खत्म हो सकते हैं वही ये पुदीने का लेप घाव भरने में भी मदद करता है.

शरीर की आंतरिक सफ़ाई

पुदीने की पत्तियों को पीसकर पानी और नींबू के रस के साथ पीने से शरीर की आंतरिक सफ़ाई होती है जिसकी वजह से पीलिया जैसे रोगों से बचा जा सकता है.

खांसी-जुकाम से राहत

पुदीने से कई तरह के ड्रिंक्स बनाए जा सकते हैं, जो गर्मी के मौसम में राहत देते हैं. अगर किसी को खांसी-जुकाम की समस्या है, तो पुदीने की चाय पीने से काफ़ी राहत मिल सकती है

गैस से राहत

पुदीने की पत्तियां सिर्फ जलन, दर्द, कब्ज से ही नहीं बल्कि गैस और ब्लोटिंग से भी राहत दिलाने में मदद करती हैं.

वजन घटाने में मदद करता है

पुदीने की पत्तियों में कैलोरी कम होती है और इसमें न्यूनतम मात्रा में प्रोटीन होता है इसलिए आप आसानी से अपने वजन घटाने वाले आहार के तोर पर कार्यक्रम में शामिल कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story