Relationship Tips: पति पत्नी के बीच आ रही हैं दूरियां, इन टिप्स की मदद से आएंगे करीब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1897305

Relationship Tips: पति पत्नी के बीच आ रही हैं दूरियां, इन टिप्स की मदद से आएंगे करीब

Relationship Tips In Hindi: पति पत्नी के रिश्ते में जितना प्यार होता है उतनी ही तकरार भी होती है. लेकिन जब इस रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं तो दोनों का मन उदास होता है. इन टिप्स की मदद से दूर करें ये दूरियां. 

 

Relationship Tips (File Photo)

Relationship Tips In Hindi: रिश्तों में प्यार और मिठास बनी रहे इसके लिए दोनों तरफ से कोशिशें होनी चाहिए. कभी कभी छोटी छोटी लड़ाइयां भी इतनी बढ़ जाती हैं कि रिश्ता कमजोर पड़ने लगता है. पति पत्नी को अपने रिश्ते में गर्मजोशी रखना बेहद जरूरी है. रिश्ते में छोटी छोटी बातों को इग्नोर किया जाता है तो मुश्किलें बढ़ जाती हैं. अगर आप एक दूसरे से अपनी बॉन्डिंग और दोस्ती मजबूत रखना चाहते हैं तो इन टिप्स की मदद से आप रिश्ता सुधार सकते हैं. 

सुनने की आदत 
बहुत बार ऐसा होता है हम सामने वाले की बात को अनसुना करते हुए केवल अपनी बात कहना और मनवाना चाहते हैं. यह प्यार का रिश्ता जुबानी जंग में बदल जाता है. गुस्से में समझ ही नहीं आता कि हम अपने साथी की बात को लगातार नजरअंदाज कर जाते हैं. इसके बाद आपका साथी आपसे बात करना बंद कर देता है और धीरे धीरे आपसे दूर होने की कोशिश करता है. अगर आप चाहते हैं कि  रिलेशन बेहतर बने रहें, तो आपको दूसरों की बात सुनने की भी आदत डालनी चाहिए. अपने पार्टनर की बात पूरी सुनने के बाद ही रिएक्शन देना बेहतर होगा.

ये खबर जरूर पढ़ें- Good Health Tips: लगातार बैठे रहने वालों को हो रही है ये भयंकर बीमारी, कहीं आप तो इसका शिकार नहीं

जरुरत से ज्यादा उम्मीदें रखना 
पति या पत्नी जब एक दूसरे पर उम्मीदों का बोझ लाद देते हैं तो रिश्ता उबाऊ हो जाता है. ये उम्मीद करना गलत है कि बिना बोले हमारे पार्टनर को हमारे मन का हाल समझ आ जाएगा.  हमारी पसंद नापसंद हमारे पार्टनर की भी पसंद नापसंद हो जाए ऐसा सोचना गलत है. आप दोनों को एक दूसरे को अपनी फीलिंग कहकर बतानी होगी. बिना कहे या समझाए सामने वाले से उम्मीद रखना आपका ही मन तोड़ेगी और रिश्ता कमजोर होगा.

किसी तीसरे को शामिल न करें 
पति पत्नी को जहाँ तक हो सके अपनी नोक झोंक में किसी को तब तक शामिल नहीं करना चाहिए जब तक बेहद जरूरी न हो. कोई तीसरा आपकी मदद करने बजाय आपकी मुश्किलें भी बढ़ा सकता है. किसी की गलत राय से आपका रिश्ता खराब हो सकता है.

ईगो न रखें 
रिश्तों में इगो रखना आपके रिश्ते पर भारी पड़ सकता है. इससे आपस में दूरियां पैदा होती हैं. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि जीवनसाथी  के साथ आपके रिश्ते बेहतर बने और नजदीकियां बढ़ें. तो आपको अपने इगो को साइड में रखना बेहतर होगा. हर बार रूठे हुए पार्टनर से उम्मीद न करें की खुद ही वह मन लेगा या मान जाएगा. बल्कि रिश्ते में नजदीकियां बढ़ाने के लिए सामने वाले की पहल का इंतजार न करते हुए अपनी ओर से हाथ बढ़ायें.

Watch: एक अक्टूबर से बदल रहे ये 7 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Trending news