इटावा लायन सफारी में 4 शावकों की मौत से हड़कंप, पोस्टमार्टम से पता चलेगी वजह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2253029

इटावा लायन सफारी में 4 शावकों की मौत से हड़कंप, पोस्टमार्टम से पता चलेगी वजह

एक साथ 4 शावकों की मौत बाद के बाद, सफारी प्रबंधन में मचा हडकंप  

इटावा लायन सफारी में 4 शावकों की मौत से हड़कंप, पोस्टमार्टम से पता चलेगी वजह

अन्नू चौरसिया/इटावा : उत्तर प्रदेश  के इटावा में सफारी पार्क में एक साथ 4 शावकों की मौत हो जाने के बाद हडकंप मच गया . लायन सफारी पार्क की रूपा नामक शेरनी  ने  20 दिन पहले ही अपने 4 मरे हुए शावकों को जन्म दिया था , जिसकी उम्र लगभग 5 वर्ष है . 
बब्बर शेरनी रूपा की मेटिंग लॉयन सफारी क्षेत्र में कान्हा नामक बब्बर शेर से फरवरी माह में हुई थी, मेटिंग के बाद  शेरनी रूपा को ब्रीडिंग सेंटर में रखा गया था . इसकी अच्छी देख रेख के लिए एक कुशल पशु चिकित्सक को भी रखा गया था .  

सफारी की दो शेरनी गर्भवती थी,  दोनों के प्रसव संभावित तारीख 05-06 जून के लिए पूरी तैयारी की गई थी, लेकिन समय से पहले ही प्रसव हो गया . और उन दोनो की भी तुरंत मौत हो गई . 

क्या कहा सफारी के निदेशक ने 

निदेशक ने शंका जताई है कि शायद प्रीमैच्योर प्रसव के कारण उन चारों शावकों की मौत हुई है  . शेरनी द्वारा दूसरे शावक को अपनाये नहीं जाने पर नियो नेटल केयर यूनिट में कीपर अजय द्वारा अपने हाथो से पाला गया जो वर्तमान में स्वस्थ है और लगभग 8 महीने का हो गया है। समय से पहले  प्रसव होने के कारण कोई भी शावक जीवित नहीं रहा . जानकारी पर चिकित्सीय टीम के साथ ही सफारी प्रशासन के अधिकारी भी पहुंच गए .  एक साथ चार शावकों की मौत के बाद सफारी प्रबंधन में हड़कंप मचा हुआ है  . 

शावकों के शवों का पोस्टमार्टम करने की तैयारी में सरकारी प्रबंधन के अधिकारी जुट गए हैं. पोस्टमार्टम के लिए आईवीआरआई भेजा जा रहा है, जिसके बाद मौत के कारणों का पता चल सकेगा.

Trending news