World Museum Day आज, जयपुर के आमेर महल में लगी 8 दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2252991

World Museum Day आज, जयपुर के आमेर महल में लगी 8 दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी

Jaipur News: वर्ल्ड म्यूजियम डे पर राजस्थान के आमेर महल में 8 दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. आमेर महल में आठ दिवसीय ''हथकरघा प्रदर्शनी'' का आयोजन 17 मई से 24 मई तक किया जा रहा है. प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आम लोगों के लिए खुली रहेगी.

jaipur news

Jaipur News: वर्ल्ड म्यूजियम डे पर आमेर महल में 8 दिवसीय हैंडलूम प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. अन्तर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के तत्वाधान में बुनकर सेवा केंद्र जयपुर, कार्यालय विकास आयुक्त हथकरघा, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से आमेर महल में आठ दिवसीय ''हथकरघा प्रदर्शनी'' का आयोजन 17 मई से 24 मई तक किया जा रहा है. प्रदर्शनी सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आम लोगों के लिए खुली रहेगी.

बुनकर सेवा केंद्र के उपनिदेशक तपन शर्मा आमेर महल अधीक्षक डॉ. राकेश छोलक ने आज आमेर महल में प्रदर्शनी का शुभारंभ किया. हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र हमारे देश की समृद्ध और विविध सांकृतिक विरासत का प्रतीक है और आम जन की जागरूकता के लिए आवश्यक है. बुनकर सेवा केंद्र के उपनिदेशक तपन शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में जूट, बांस, रेमी, ऑप्टिक फाइबर और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने हथकरघा बैग, पॉट, फॉल्डर, हथकरघा फर्नीचर जैसे कुर्सी, मेज़, बेड समेत अन्य हथकरघा उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा है. 

प्रदर्शनी का उद्देश्य हथकरघा उत्पादों की विशिष्टता को उजागर करने के अलावा, हथकरघा उत्पादों को प्रोत्साहित करने और उन्हें एक अलग पहचान देने के लिए पर्यावरण पर शून्य प्रभाव को बढ़ावा देना है.8 दिवसीय प्रदर्शनी का समापन 24 मई को होगा.

पढ़ें जयपुर की एक और खबर
Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी का कहर जारी, इस तारीख तक राहत के कोई आसार नहीं

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में भीषण चिलचिलाती गर्मी का दौर शुरू हो चुका है. अलग-अलग इलाकों में आसमान से मानो आग बरस रही हो. इंसान तो इंसान, पशु-पक्षी भी बेचारे बेहाल नजर आ रहे हैं. गर्म लू के थपेड़ों से राजस्थान में तेजी से लोग बीमार पड़ रहे हैं. प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है. आने वाले 4-5 दिनों तक इस गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

बता दें कि राजस्थान में जब गर्मियों में सूरज देवता अपनी चरम चमक पर होते हैं तो उस धूप को 'तावड़ा' कहा जाता है. तावड़े की तपिश इतनी ज्यादा होती है कि दोपहर में सड़कों पर कर्फ्यू जैसे हालात बनने लगते हैं. प्रदेश के आधे से ज्यादा हिस्सों में तेज लू का कहर छाया हुआ है. पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के हिस्सों में भयंकर लू से लोग परेशान हैं. 

बीते शुक्रवार को भी राजस्थान में भीषण गर्मी ने जमकर कहर ढाया. बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो एक सप्ताह तक भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा. ज्यादातर जगहों पर लू चलेगी. 

Trending news