Rajasthan Weather: 45 डिग्री तक पहुंचा बीकानेर का तापमान, ज़ू में जानवरों के लिए लगाए गए कूलर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2252364

Rajasthan Weather: 45 डिग्री तक पहुंचा बीकानेर का तापमान, ज़ू में जानवरों के लिए लगाए गए कूलर

Bikaner latest News: बीकानेर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. पूरे उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी का सितम जारी है. हालात ये है कि हर कोई अपने तरीके से गर्मी से निजात पाने की कोशिश कर रहा है. वहीं ज़ू में कहीं कूलर तो कहीं पानी के छिड़काव से बेज़ुबान जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है.

bikaner News

Bikaner latest News: राजस्थान के बीकानेर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. पूरे उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी का सितम जारी है. हालात ये है कि हर कोई अपने तरीके से गर्मी से निजात पाने की कोशिश कर रहा है. वहीं ज़ू में जानवर को गर्मी से बचाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. कहीं कूलर तो कहीं पानी के छिड़काव से बेज़ुबानों को गर्मी से राहत देने का काम किया जा रहा है.

राजस्थान का रेगिस्तान तप रहा है. आसमान से सूरज आग बरसा रहा है. पारा 45 डिग्री तक जा पहुंचा है यानी गर्मी अब अपने पूरे शबाब तक पहुंच चुकी है. ऐसे में क्या इंशान और क्या बेज़ुबान सभी को इस चिलचिलाती धूप से निजात नहीं मिल पा रही है. वहीं 45 डिग्री का टॉर्चर अब आम लोग के बर्दाश्त से बाहर है. हर कोई इस झुलसती गर्मी से बचने का उपाय कर रहा है. 

कोई फवारों के नीचे बैठ कर आग उगलते सूरज की तपिस को कम करने की कोशिश कर रहा है, तो कोई ठंडी चीज़ो के इस्तेमाल के साथ गर्मी से राहत पाने की जुगत में लगा है, लेकिन बीकानेर में वन विभाग ने ज़ू में जानवरों को अब गर्मी से राहत देने को लेकर विशेष व्यवस्थाएं की है. हिरणों के लिए कूलर लगाए गए हैं ताकि इस आग बरसाती गर्मी से उन्हें राहत मिल सके तो वहीं पानी के फव्वारों से जानवरों को नहलाया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें- Alwar News: सरिस्का बाघ अभ्यारण के 1 किमी दायरे में इतने खान होंगे बंद

गर्मी के इस सितम के बीच विभाग ने रेस्क्यू सेंटर में आने वाले घायल जानवरों के लिए भी खास इंतेजामात किए हैं. इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ रही है. वही इंसान तो इंसान जानवर भी बेहाल हैं. आम लोगों का ये कहना है कि मई में ये हाल है तो आगे जून में क्या होगा. वहीं विभाग के डीएफओ संदीप कुमार ने कहा कि गर्मी का आलम तेज है हाल बेहाल है लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं. 

ऐसे में खुले में रह रहे जानवरों की देखभाल करना उनकी जिम्मेदारी है. इस साल गर्मी ज़्यादा है ऐसे में सभी उपाय किए जा रहे हैं, ताकि गर्मी से बचा जा सके. वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के सभी जिलों में आने वाले दिनों में गर्मी के और अधिक बढ़ने के संकेत दिए हैं.

Trending news