Lok Sabha Election 2024: चंडीगढ़ से 22 जिलों में हो रहे हर मतदान केंद्र पर रखी जाएगी पल-पल की नजर, वोटिंग में नहीं होगी गड़बड़ी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2250853

Lok Sabha Election 2024: चंडीगढ़ से 22 जिलों में हो रहे हर मतदान केंद्र पर रखी जाएगी पल-पल की नजर, वोटिंग में नहीं होगी गड़बड़ी

Haryana Polling Station: 25 मई को लोकसभा चुनाव को लेकर हरियाणा में मतदान होना है. हरियाणा में 20031 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान में किसी तरह की कोई कोताही न हो इसको लेकर चुनाव आयोग ने खास प्रदेश में खास कंट्रोल बनाया है.

Lok Sabha Election 2024: चंडीगढ़ से 22 जिलों में हो रहे हर मतदान केंद्र पर रखी जाएगी पल-पल की नजर, वोटिंग में नहीं होगी गड़बड़ी

Haryana News: लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद से ही चुनाव आयोग अपने तैयारी में लग जाता है. चुनाव आयोग इस बात का खास ध्यान देता है कि किसी को भी मतदान के दिन किसी तरह की कोई समस्या न हो. इसी बीच हरियाणा में चुनाव आयोग की एक अनोखी पहल देखने को मिली है. यहां पर पोलिंग बूथ को 20 हजार से ज्यादा CCTV कैमरों के बीच रखा जाएगा, जिससे की पोलिंग बूथ पर पूरी नजर बनी रहे. इस खास तरह के कंट्रोल रूम को चंडीगढ़ में बनाया गया है. 

कंट्रोल रूम में होगी लाइव स्ट्रीमिंग
25 मई को लोकसभा चुनाव को लेकर हरियाणा में मतदान होना है. हरियाणा में 20031 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. मतदान में किसी तरह की कोई कोताही न हो इसको लेकर चुनाव आयोग ने खास प्रदेश में खास कंट्रोल बनाया है. यह देश का अपने तरह का पहला कंट्रोल रूम होगा, जिसका प्रयोग चुनाव के लिए किया जा रहा है.  प्रदेश  के करीब 20 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों में CCTV कैमरे लगाए गए हैं. जहां से लाइव स्ट्रीमिंग चंडीगढ़  कंट्रोल रूम में की जाएगी. यहां पर बड़ी स्क्रीन लगाई गई है, जहां पर लाइव स्ट्रीम दिखाई देगी. 

ये भी पढ़ें- नवीन जिंदल में ऐसा क्या दिखा कि BJP ने दे दिया टिकट- सुशील गुप्ता

EVM मशीन खराब होने पर तुरंत बदल जाएगा
इसके बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुभव अग्रवाल ने कहा कि यह CCTV कैमरे पोलिंग बूथ के अंदर लगाए जाएंगे. हालांकि मतदान केंद्रों में अन्य स्थानों पर लगे कैमरे अलग होंगे. अंदर लगाए गए कैमरों से यह देखा जाएगा कि पोलिंग बूथ के अंदर मतदान सही तरीके से चल रहा है या नहीं. अगर कहीं पर कोई कमी या परेशानी दिखाई देती है तो वहां पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. जैसे अगर पोलिंग बूथ के अंदर कोई व्यक्ति हथियार लेकर आ जाता है. या कहीं पर कोई लड़ाई झगड़ा होता है, या कोई व्यक्ति पोलिंग स्टेशन में बार-बार आना-जाना कर रहा है, या कोई अन्य लापरवाही बरती जा रही है.  इन सभी बातों की सूचना हमें तुरंत मिल जाएगी और वहां पर मौजूद अधिकारी तुरंत इस पर कार्रवाई भी करेंगे. इस कंट्रोल रूम में 22 अलग-अलग कंप्यूटर लगाए गए हैं, जिन पर कर्मचारी बैठेंगे हर कंप्यूटर पर हर जिले की अलग-अलग स्ट्रीमिंग दिखाई देगी. अगर कहीं पर EVM मशीन खराब हो जाती है, तो उसे भी तुरंत बदल जाएगा. इसके लिए मौके पर इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे. 

Input- VIJAY RANA

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news