Jharkhand Summer Vacation: झारखंड के स्कूलों में 7 जून तक रहेगी गर्मी छुट्टी, इस वजह से लिया गया फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2252335

Jharkhand Summer Vacation: झारखंड के स्कूलों में 7 जून तक रहेगी गर्मी छुट्टी, इस वजह से लिया गया फैसला

Jharkhand Summer vacation: झारखंड के सरकारी स्कूलों में अब 21 मई से 7 जून तक गर्मी की छुट्टी रहेगी. इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया गया है.

झारखंड के स्कूलों में 7 जून तक रहेगी गर्मी छुट्टी

रांची: झारखंड के सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों में पांच दिनों की बढ़ोतरी की गयी है. झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक आदित्य रंजन ने इस मामले में गुरुवार को आदेश जारी किया. जारी आदेश में कहा गया है कि गर्मी छुट्टी जो पूर्व में 21 मई से दो जून तक निर्धारित थी, उसे पांच दिन और बढ़ा कर सात जून तक कर दिया गया है.

यह अवकाश सिर्फ वर्ष 2024 तक के लिए ही लागू रहेगा.  16 मई को परिषद द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि सरकारी स्कूलों के लिए  27 फरवरी 2024 को प्रकाशित अवकाश कैलेंडर में एक जनवरी से पांच जनवरी तक शीतकालीन अवकाश तथा 21 मई से दो जून तक गर्मी की छुट्टी तय की गई थी. जिसके बाद राज्य के विभिन्न जिलों में शिक्षकों से प्राप्त आवेदनों में यह पाया गया कि शीतकालीन अवकाश का स्कूल स्तर पर उपभोग नहीं किया गया है. इस अवकाश तालिका में यह स्पष्ट किया गया है कि अवकाश कैलेंडर में दिए गए अवकाश का उपभोग अगर नहीं किया जाता है तो अन्य अवकाश में उसका उपयोग किया जाएगा.

इस आधार पर राज्य के सरकारी स्कूलों में इस शर्त के साथ पांच दिनों के शीतकालीन अवकाश का सामंजन गर्मी की छुट्टी में करने की अनुमति दी गई है. कैलेंडर में दिए शीतकालीन अवकाश का उपभोग स्कूल स्तर से नहीं किया गया था.बता दें कि इससे पहले झारखंड में बढ़ती गर्मी और लू को देखते हुए राज्य में संचालित सभी सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक) एवं सभी निजी विद्यालयों में केजी से लेकर 8वीं तक की कक्षाएं को 30 अप्रैल से 12 मई तक स्थगित किया था.

ये भी पढ़ें- Pawan Singh: पवन सिंह की मां ने काराकाट सीट से नाम लिया वापस, चुनावी मैदान में डटे रहेंगे पावर स्टार

Trending news