Delhi Weather Forecast: दिल्ली में तापमान 46 से ऊपर; उत्तर भारत के इन इलाकों में लू का रेड एलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2254251

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में तापमान 46 से ऊपर; उत्तर भारत के इन इलाकों में लू का रेड एलर्ट जारी

Delhi Weather Forecast: दिल्ली समेत उत्तर भारत में अभी गर्मी से रहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इसके साथ ही दक्षिण भारत में आज से दो-तीन दिनों तक भारी बारिश होगी.

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में तापमान 46 से ऊपर; उत्तर भारत के इन इलाकों में लू का रेड एलर्ट जारी

Weather Forecast: दिल्ली और उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार, 19 मई के लिए 'रेड अलर्ट' चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के एक बुलेटिन के मुताबिक, 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है. ये एलर्ट हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के लिए जारी किया गया है. उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है.

इसलिए जारी होता है एलर्ट
गर्मी का रेड एलर्ट तब जारी किया जाता है जब इससे बीमार लोगों को परेशानी होने लगे या उनके लिए यह मौसम खतरनाक हो जाए. बच्चे या बूढ़े अगर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो उनके लिए भी एलर्ट जारी किया जाता है. IMD के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत में भीषण गर्मी अगले चार दिनों तक जारी रहने की संभावना है. दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना है. 

6 डिग्री तक बढ़ेगा
इस बीच, कई स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से दो से 6.4 डिग्री सेल्सियस ऊपर जाने के एक दिन बाद मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में हीटवेव की स्थिति की भी चेतावनी दी है. आईएमडी ने शनिवार को अपने बुलेटिन में कहा, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर, कांगड़ा और शिमला में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों में लू चलने की संभावना है.

45 डिग्री से ऊपर
शनिवार को दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 20 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया. दिल्ली में मुंगेशपुर में सबसे ज्यादा तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस, पीतमपुरा में 46.1 डिग्री सेल्सियस और पूसा में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दक्षिण भारत में बारिश
IMD ने 23 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी से बहुत भारी बारिश और 19 मई से 21 मई तक ज्यादा भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक "18 और 22 मई, 2024 के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में और 18-20 मई, 2024 के दौरान दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 19 मई के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर ज्यादा बारिश होने की भी संभावना है."

Trending news