बिहार: रूडी, फातमी, चिराग समेत 80 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 5वें चरण में पांच सीटों पर मतदान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2253728

बिहार: रूडी, फातमी, चिराग समेत 80 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 5वें चरण में पांच सीटों पर मतदान

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें फेज में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 889 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटें शामिल हैं.

बिहार: रूडी, फातमी, चिराग समेत 80 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला, 5वें चरण में पांच सीटों पर मतदान

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पांचवें फेज में 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 749 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन संसदीय सीटों के लिए  80 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इन सीटों पर होने वाले मतदान को लेकर शनिवार की शाम चुनाव प्रचार थम गया.

इस फेज में बिहार की जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र  शामिल हैं. इन सीटों पर सोमवार को सुबह 7 बजे से शाम के छह बजे तक मतदान होगा, जिनके लिए कुल 95.11 लाख मतदाता 80 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य तय करेंगे.

इस फेज में सबसे ज्यादा 26 प्रत्याशी मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम मधुबनी में 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. वहीं,  सीतामढ़ी, सारण और हाजीपुर से 14-14 उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में ताल ठोंक रहे हैं.
 
चुनाव आयोग के मुताबिक,  मतदाताओं के मताधिकार का उपयोग करने के लिए इन पांच सीटों पर कुल 9436 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.  इस फेज में नेशनल और क्षेत्रीय  दलों से 15 प्रत्याशी हैं, जबकि 35 इंडिपेंडेंट चुनाव लड़ रहे हैं.

इस फेज में NDA की तरफ से BJP के तीन, लोजपा (R) के एक और नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जबकि अपोजिशन अलायंस "इंडिया" की तरफ से RJD ने चार, कांग्रेस ने एक प्रत्याशी उतारे हैं.

इन दिगग्जों की दांव पर प्रतिष्ठा 
वहीं, मायावती की पार्टी बसपा इन सभी सीटों पर चुनाव लड़ रही है. हालांकि, इन सीटों पर सीधा मुकाबला एनडीए और महागठबंधन उम्मीदवारों के बीच माना जा रहा है. सीतामढ़ी में JDU के देवेशचंद्र ठाकुर के सामने राजद के पूर्व सांसद अर्जुन राय मैदान में हैं, जबकि मधुबनी सीट से भाजपा ने सांसद अशोक यादव को मैदान में उतारा है, जबकि यहां से मुकाबले में राजद ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अली अशरफ फातमी उम्‍मीदवार बनाया है.

मुजफ्फरपुर की बात करें तो यहां से भाजपा ने राजभूषण निषाद और कांग्रेस ने पूर्व भाजपा सांसद अजय निषाद को टिकट दिया है. माना जा रहा है कि इन दोनों के बीच ही यहां पर मुकाबला है.

वहीं, सारण में राजद के नेशनल प्रेसिडेंट लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य का मुकाबला BJP प्रत्याशी राजीव प्रताप रूडी से और हाजीपुर सीट से राजद के शिवचंद्र राम का लोजपा (R) के चीफ चिराग पासवान से मुकाबला है.

सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद
इन सीटों पर चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए सुरक्षा बलों की कई टीमों को प्रतिनियुक्ति की जा रही है.

Trending news