सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा आतंकी गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की हत्या का मिला था जिम्मा

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार को सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद एवं अन्य संगठनों से जुड़े एक कथित आतंकवादी को गिरफ्तार किया. उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 08:40 PM IST
  • मोहम्मद नदीम को यूपी एटीएस ने दबोचा
  • प्रशिक्षण के लिए जाने वाला था पाकिस्तान
सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा आतंकी गिरफ्तार, नुपुर शर्मा की हत्या का मिला था जिम्मा

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने शुक्रवार को सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद एवं अन्य संगठनों से जुड़े एक कथित आतंकवादी को गिरफ्तार किया. उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी दी.

मोहम्मद नदीम को यूपी एटीएस ने दबोचा
उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले के गंगोह थाना क्षेत्र स्थित कुंडा कला गांव के मोहम्मद नदीम (25) को एटीएस ने गिरफ्तार किया है. पुलिस ने अपने बयान में पहले तहरीक-ए-तालिबान से भी नदीम के जुड़े होने का दावा किया था, लेकिन कुछ देर बाद जारी दूसरे बयान में उसने इस अंश को हटा दिया. 

नुपुर शर्मा की हत्या की मिली थी जिम्मेदारी
नए बयान में दावा किया गया है कि नदीम ने पूछताछ में स्वीकार किया कि उसे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ने नुपूर शर्मा की हत्या करने का जिम्मा दिया था. भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नुपूर शर्मा हजरत पैगंबर पर कथित विवादित टिप्पणी के बाद सुर्खियों में आई थीं. 

लखनऊ में दर्ज किया गया केस
नदीम के पास से पुलिस ने एक मोबाइल, दो सिम और विभिन्न प्रकार का बम बनाने का प्रशिक्षण साहित्य बरामद किया है. उसके खिलाफ लखनऊ के एटीएस थाने में विधि विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) अधिनियम समेत सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. 

फिदायीन हमले की थी तैयारी
कुमार ने बताया कि नदीम जैश-ए-मोहम्मद एवं अन्य संगठनों से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था. उनके अनुसार गिरफ्तारी के बाद उसके पास से बरामद मोबाइल फोन के प्राथमिक अवलोकन में पुलिस को पाकिस्तान और अफगानिस्तान के आतंकियों से चैट और वॉइस मैसेज भी मिले. 

प्रशिक्षण के लिए जाने वाला था पाकिस्तान
बयान में कहा गया है कि पूछताछ में नदीम ने स्वीकार किया कि वह 2018 से जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के सीधे संपर्क में था. उसने यह भी स्वीकार किया कि उसे जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी विशेष प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान बुला रहे थे, जिस पर वह वीजा लेकर पाकिस्तान और सीरिया जाने की योजना बना रहा था.

यह भी पढ़िएः कौन हैं चंद्रशेखर बावनकुले, जिन्हें बीजेपी ने नियुक्त किया महाराष्ट्र का प्रदेश अध्यक्ष

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़