रस्किन बॉन्ड से जुड़ी 5 बड़ी बातें, जानकर हर भारतीय को होगा गर्व

अपनी कहानियों से बच्चों की दुनिया सजाने वाले, अंग्रेजी भाषा के सुप्रसिद्ध भारतीय लेखकों में से एक माने जाने वाले रस्किन बॉन्ड को कौन नहीं जाता होगा, लेखक इस बार अपना 90वां जन्मदिन मनाएंगे, उनका जन्मदिन 18 मई को है, इस मौके पर जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें.

कसौली में हुआ जन्म

विख्यात साहित्यकार रस्किन बॉन्ड का जन्म 19 मई, 1934 को हिमाचल प्रदेश के कसौली में हुआ था. वह मूल रूप से ब्रिटिश मूल के हैं.

अंग्रेज मां-बाप के बेटे

उनके पिता का नाम ‘अब्रे बॉन्ड’ था जो स्वतंत्रता पूर्व ब्रिटिश रॉयल एयरफोर्स में कार्यरत थे और उनकी माता का नाम ‘एरिथ क्लार्के’ था.

बचपन में मा-बाप का हुआ तलाक

बताया जाता है कि जब वे मात्र चार वर्ष के थे तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था जिसके बाद उनकी परवरिश शिमला, जामनगर, मसूरी, देहरादून और लंदन में हुई. वहीं भारतीय स्वतंत्रता के बाद उन्होंने भारत में ही रहने का फैसला किया और पिछले 50 सालों से अधिक समय वे अपने परिवार के साथ मसूरी में रहते हैं.

भारत का सबसे बड़ा मिला है ईनाम

रस्किन बॉन्ड को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान देने के लिए भारत सरकार द्वारा वर्ष 1992 में ‘साहित्य अकादमी पुरस्कार’, वर्ष 1999 में ‘पद्म श्री’ और वर्ष 2014 में ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया जा चुका है.

VIEW ALL

Read Next Story