Advertisement
trendingPhotos1910186
photoDetails1hindi

Trading Tips: F&O में पैसा लगाते वक्त बरतें सावधानी, खत्म हो सकती है सारी पूंजी, कैसे बनेगा पैसा?

Stock Market: शेयर बाजार से लोग काफी पैसा कमा सकते हैं और काफी सारा पैसा गंवा भी सकते हैं. ऐसे में शेयर बाजार में काफी सोच-समझकर ही काम करना चाहिए. वहीं शेयर बाजार में लोग ट्रेडिंग भी काफी करते हैं. ऐसे में ट्रेडिंग करते हुए लोगों को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

1/5

Futures and Options: शेयर बाजार में ट्रेडिंग के जरिए भी लोग काफी कमाई करते हैं. इस ट्रेडिंग में लोग अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. इसमें F&O भी शामिल है. F&O का पूरा नाम Futures and Options Trading है. हालांकि, यह काफी रिस्की है और थोड़ी चूक से भी लोगों की काफी पूंजी इसमें दांव पर लग सकती है. ऐसे में लोगों को Futures and Options Trading करते वक्त काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

2/5

प्रॉफिट टारगेट- Futures and Options Trading करते वक्त प्रॉफिट टारगेट का ध्यान रखें. प्रॉफिट टारगेट से मतलब है कि आपको किसी ट्रेड से कितना प्रॉफिट कमाना है ये आपको पहले ही ध्यान रखना होगा. साथ ही लालच बिल्कुल भी नहीं करनी है. लालच करने से प्रॉफिट कम और नुकसान ज्यादा होने की संभावना है. ऐसे में हर ट्रेड में प्रॉफिट टारगेट लेकर चलें और उसके मुताबिक ट्रेडिंग करें. साथ ही जैसे-जैसे आपको प्रॉफिट मिलता जाए, वैसे-वैसे ट्रेड से निकलते जाएं. अगर आप ये सोचेंगे कि जो प्रॉफिट मिल रहा है वो थोड़ा और बढ़ जाए तो अक्सर ऐसे हालात में लोगों को गिरावट का सामना भी करना पड़ता है और जो प्रॉफिट मिल रहा होता है उससे भी हाथ धोना पड़ता है. ऐसे में लोगों को प्रॉफिट टारगेट को लेकर छोटे-छोटे स्टेप्स लेने चाहिए.

3/5

कैपिटल का रखें ध्यान- Futures and Options Trading करते वक्त ध्यान रखें कि आप अपनी पूरी पूंजी को ही एक साथ ट्रेडिंग के लिए न लगा दें. हमेशा थोड़ी-थोड़ी पूंजी से ट्रेडिंग करें. ऐसे में नुकसान की स्थिति में बड़े नुकसान से बचाव हो सकेगा. इसके अलावा थोड़ी पूंजी लगाने से गिरावट की स्थिति में कम कीमत पर ट्रेड में दोबारा पैसे लगाने का मौका भी आपके पास रहेगा, जिससे कम कीमत में और भी खरीदारी कर सकते हैं.

4/5

एक्सपायरी- Futures and Options की एक एक्सपायरी तारीख भी होती है. एक्सपायरी की तारीख पर अगर कोई ट्रेड आपकी ओर से खत्म नहीं किया जाता है तो ये आखिरी में अपने आप ही सेटल हो जाता है. ऐसे में लोगों को ये ध्यान में रखना चाहिए कि अपने ट्रेड को एक्सपायरी से पहले ही खत्म कर दें.

5/5

स्टॉप लॉस- ट्रेडिंग में स्टॉप लॉस काफी जरूरी है. बिना स्टॉप लॉस के ट्रेडिंग करने की सलाह नहीं दी जाती है. स्टॉप लॉस के जरिए नुकसान को कम करने में मदद मिलती है. बिना स्टॉप लॉस के ट्रेड किया जाए तो नुकसान ज्यादा होने की संभावना रहती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़