Kidney Disease: किडनी की बीमरी से हैं परेशान? तो इन चीजों से बना लें मीलों की दूरी
Advertisement
trendingNow11919062

Kidney Disease: किडनी की बीमरी से हैं परेशान? तो इन चीजों से बना लें मीलों की दूरी

Harmful Foods For Kidney: किडनी डिजीज होने पर शरीर में कई तरह की परेशानी पैदा हो सकती है, ऐसे में अगर आपको राहत पाना है तो कुछ खास तरह के फूड आइटम्स से दूरी बनानी होगी. 

Kidney Disease: किडनी की बीमरी से हैं परेशान? तो इन चीजों से बना लें मीलों की दूरी

What Foods We Should Avoid During Kidney Disease: गुर्दे की बीमारी, एक ऐसी स्थिति है जो दुनिया भर में करोड़ों लोगों को प्रभावित करती है, हालांकि लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स में मामूली बदलाव लाकर आप गुर्दे की बीमारी से अपना बचाव कर सकते है. किडनी हमारे शरीर के अहम फिल्टरिंग प्रॉसेस को अंजाम देता है. अगर आप इस अंग से जुड़ी बीमारी से परेशान हैं तो कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए, वरना तकलीफ बढ़ सकती है.

किडनी के मरीज न खाएं ये चीजें

1. हाई पोटैशियम फूड्स (High-Potassium Foods)
पोटैशियम एक अहम मिनरल  है जो नर्व्स और मांसपेशियों की कोशिकाओं को ठीक से काम करने में मदद करता है. हालांकि, गुर्दे की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अधिक पोटैशियम हानिकारक साबित हो सकता है. आप केला, संतरा और आलू जैसी चीजों का सेवन कम से कम करें.

2. हद से ज्यादा सोडियम (Excessive Sodium)
हमें सबसे ज्यादा सोडियम नमक के जरिए हासिल होता है, इसलिए रोजाना 4 ग्राम से ज्यादा सॉल्ट नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये किडनी को डैमेज कर सकता है. जिन लोगों को किडनी की बीमारी है उनके लिए ये किसी जहर से कम नहीं है. आप सॉल्टेड चिप्स, फास्ट फूड, और तमामत तरह की नमकीन चीजों से दूरी बना लें.

3. रेड और प्रोसेस्ड मीट (Red and Processed Meats)
रेड और प्रोसेस्ड मीट में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और ये शरीर में वेस्ट प्रोडक्ट्स को जमा करने में मदद कर सकता है. बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन करने से किडनी पर दबाव पड़ सकता है जिससे गुर्दे के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती है. आप मटन, बीफ और पोर्क खाने से परहेज करें.

4. कैफीन (Caffeine)
भारत ही नहीं दुनियाभर के काफी लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाय या कॉफी से होती है. भले ही इससे आपको थोड़ी देर के लिए ताजगी मिल जाती हो, लेकिन लॉन्ग टर्म में ये किडनी को नुकसान पहुंचाती है. अगर आप किडनी के मरीज हैं तो इसे न ही पिएं तो अच्छा रहेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news