Morning Walk: सर्दियों में रोजाना मिस कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक, तो आज ही अपनाएं ये रूटीन
Advertisement
trendingNow11448010

Morning Walk: सर्दियों में रोजाना मिस कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक, तो आज ही अपनाएं ये रूटीन

Health Tips: मॉर्निंग वॉक को सेहत के लिए बेहद हेल्दी माना जाता है, लेकिन सर्दी के मौसम में आलस के कारण ये एक्सरसाइज अक्सर स्किप हो जाती है, ऐसे में क्या किया जा सकता है?

Morning Walk: सर्दियों में रोजाना मिस कर रहे हैं मॉर्निंग वॉक, तो आज ही अपनाएं ये रूटीन

Morning Walk in Winter: सर्दियों के मौसम में आप अक्सर घर में बंद रहना ज्यादा पसंद करते हैं, जिसके कारण आपकी फिजिकल एक्टिविटीज गर्मियों के मुकाबले काफी कम हो जाती है और फिर आपकी फिटनेस पर बुरा असर पड़ता है. यही हाल होता है मॉर्निंग वॉक का. समर सीजन में सुबह उठना तुलनात्मक रूप से आसान होता है, इसलिए इस मौसम लो लोग आसान से टहलने का वक्त निकाल लेते हैं, लेकिन सर्दियों के मौसम में हर किसी का मन करता है कि वो रजाई को लपेट कर सोते रहें, यही कारण है कि विंटर सीजन में अक्सर लोगों का मॉर्निंग वॉक मिस हो जाता है. आइए जानते हैं कि इससे बचने के लिए हम क्या-क्या रास्ते अपना सकते हैं.

1. आलस को छोड़े
अगर आप ज्यादा आसल कर रहे हैं तो जाहिर सी बात है कि आप मानसिक रूप से उतने मजबूत नहीं है. सर्दियों में लेजी होना लाजमी है लेकिन अगर आलस छोड़ने का पक्का इरादा कर लेंगे तो ये मुमकिन हो पाएगा. अगर सुबह तक नींद पूरी नहीं होती है, तो रात के वक्त जल्दी बिस्तर पर जाएं और सुबह सवेरे उठकर मॉर्निंग वॉक करें.

2. सर्दी से बचने के उपाय करें
सुबह मॉर्निंक वॉक पर जाने के लिए हड़बड़ी न करें इसके लिए आप खाली पेट टहलने का प्लान बनाएं, साथ ही गर्म कपड़े जरूर पहन लें. अगर ठंड ज्यादा है तो दस्ताने और सिर पर पहनी जाने वाली वूलेन कैप को भी साथ रखें .

3. रात के समय टहलें 
अगर आप तमाम कोशिशों के बाद भी मॉर्निग वॉक पर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं तो रात के वक्त टहलने की फुर्सत निकालें. डिनर के बाद 10 से 20 मिनट तक टहलना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. रात तो खाने के बाद टहलने से न सिर्फ वजन कंट्रोल में रहता है, बल्कि टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news