लैपटॉप की स्क्रीन पर जम गई धूल और गंदगी, इस तरह करेंगे सफाई तो नहीं होगा नुकसान
Advertisement
trendingNow12254104

लैपटॉप की स्क्रीन पर जम गई धूल और गंदगी, इस तरह करेंगे सफाई तो नहीं होगा नुकसान

Laptop Screen Cleaning Tips: अगर नए लैपटॉप पर भी धूल जम जाए तो ये पुराना लगने लगता है, लेकिन इसे साफ करने से पहले कुछ जरूरी बातों को जानना जरूरी है, वरना स्क्रीन खराब हो सकती है.

लैपटॉप की स्क्रीन पर जम गई धूल और गंदगी, इस तरह करेंगे सफाई तो नहीं होगा नुकसान

How To Clean Laptop Screen: ऑफिस हो या घर, लैपटॉप हमारी डेली लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है, ये ज्यादातर वक्त ऑन ही रहता है क्योंकि काम के अलावा लोग इस पर वीडियों या टीवी शोज भी देखते है, लेकिन ज्यादा इस्तेमाल होने की वजह से अक्सर इनपर धूल जम जाती है, जिससे तस्वीरें टेक्स्ट, फोटोज और वीडियोज धुंधले नजर आते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि हम स्क्रीन की वक्त वक्त पर सफाई करें. 

लैपटॉप की सक्रीन को साफ करने के तरीके

स्क्रीन की सफाई करते वक्त हमें काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है, वरना इसका रंग और चमक दोनों गायब हो सकता है. कुछ लोग स्क्रीन को इतनी जोर से साफ करते हैं कि इस पर  उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि लैपटॉप की नाजुक स्क्रीन को बिना नुकसान पहुंचाए कैसे साफ किया जा सकता है.

1. स्‍पंज से करें सफाई

स्पंज की मदद से लैपटॉप का स्क्रीन आसानी से साफ किया जा सकता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि आप नए स्पंज का ही इस्तेमाल करें. स्पंज का हल्का गीला करें और पूरी तरह निचोड़ लें, और फिर स्क्रीन को हल्के हाथों से साफ करें.

2. माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल

कुछ लोग स्क्रीन को साफ करने के लिए पुराना कपड़ा इस्तेमाल करते हैं जिससे नुकसान हो सकती है, इसके बजाए माइक्रोफाइबर कपड़ा यूज करें. ये काफी सॉफ्ट होता है और इससे स्क्रीन पर स्क्रैच नहीं पड़ते. आप माइक्रोफाइबर को हाथ में पकड़कर हल्के हाथों से स्क्रीन पर लगाएं इससे धूल गायब हो जाएगी.

2. डस्‍टर ब्रश का करें यूज
आजकल बाजार में कई तरह के डस्‍टर ब्रश मौजूद होते हैं, ये छोटे-छोटे पॉलिएस्टर फाइबर से बने होते हैं. माइक्रोफाइबर कपड़ा या स्‍पंज न होने की स्थिति में आप डस्‍टर ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्क्रीन नए जैसी दिखने लगेगी.

इन बातों का रखें खास ख्याल

1. जब लैपटॉप ऑन हो तो सक्रीन को साफ करने की कोशिश न करें.
2. स्क्रीन साफ करने से पहले लैपटॉप शट डाउन कर लें और इसकी बैटरी निकाल दें.
3. स्कॅीन पर डायरेक्ट लिक्विड न छिड़कें, बल्कि इसे पहले माइक्रोफाइबर कपड़े या स्‍पंज पर लगाएं.
4. पानी और अमोनिया बेस्‍ड लिक्विड के इस्तेमाल से बचें क्योंकि ये स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते है.
5. लैपटॉप स्क्रीन को कभी भी जोर लगाकर साफ न करें, क्योंकि इससे डैमेज होने का खतरा बना रहता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news