बच्चे का जन्म पति-पत्नी के बीच दूरी लाता है या नजदीकी, स्टडी में हुआ खुलासा
Advertisement
trendingNow12116617

बच्चे का जन्म पति-पत्नी के बीच दूरी लाता है या नजदीकी, स्टडी में हुआ खुलासा

Husband Wife Relationship After having Baby: बच्चा होने के बाद पति-पत्नी के बीच बहुत सारी दिक्कतें आने लगती है. कई बार रिश्ते टूटने के कगार पर भी आ जाते हैं. हालांकि कई लोग इस बात से सहमत नहीं होते है, लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में भी इस बात का खुलासा हुआ है.

बच्चे का जन्म पति-पत्नी के बीच दूरी लाता है या नजदीकी, स्टडी में हुआ खुलासा

बच्चा कर लो सब ठीक हो जाएगा...शादीशुदा जोड़ों पर घर के बड़े-बुजुर्गों का बच्चा करने का दबाव बनाना शादी के तुरंत बाद ही शुरू हो जाता है. यदि पति-पत्नी के बीच दूरियां आने लगे तो भी यह सुझाव दिया जाता है कि बच्चा कर लो सारी चीजें ठीक हो जाएगी. लेकिन क्या ऐसा होता है? 

शायद नहीं, हाल ही में ईशा देओल और भरत तख्तानी का तलाक इसका जीता जागता सबूत है. ईशा देओल ने अपने तलाक पर बात करते हुए मीडिया में यह बताया था कि दूसरी बेटी के होने के बाद उनके पति भरत उनसे चिढ़ने लगे थे. उनका बर्ताव पहले की तरह नहीं रह गया था. आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि बच्चा पैदा होने के बाद ज्यादातर कपल इस तरह के फेस से गुजरते हैं. 

स्टडी में क्या खुलासा हुआ

बीबीसी में छपी 2021 में यूनिवर्सिटी ऑफ बोर्न की 'बच्चे के जन्म का पति-पत्नी पर क्या असर होता है' पर हुई एक स्टडी के शोधकर्ताओं का दावा है कि बच्चे के जन्म के बाद 4 में से 1 मां और हर 10 में से एक पिता को मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ा.

बिना बच्चे के कपल रहते हैं ज्यादा खुश

शोध में यह बात भी सामने आयी है कि ऐसे कपल जिनके बच्चे नहीं थे वह अपने रिश्ते में ज्यादा संतुष्ट थे. साथ ही 62 प्रतिशत मां नहीं बनी महिलाएं ज्यादा खुश पायी गईं.

समय के साथ बिगड़ता जाता है रिश्ता

स्टडी में यह भी सामने आया कि बच्चा होने के बाद 10 सालों तक लगातार पति-पत्नी के बीच का रिश्ता खराब होता गया, जो कि बिना बच्चों वाले कपल की स्थिति से बिल्कुल उल्टा था

Trending news